घर में चूहों ने मचा रखा है आतंक, तो अपनाये ये आसान तरीका

140 0

लखनऊ डेस्क। हमारे घर अक्सर चूहों का आना जाना है। जिससे घर में बहुत चीजों का नुकसान हो जाता है। लेकिन घर में चूहों के पनपने के कारण कई बार अनाज के साथ ही कपड़ों और अन्य मूल्यवान चीजों का नुकसान होने लगता है। आसानी से चूहे घर से निकलते नहीं है इसलिए घर में से चूहों को निकलने के आसान घरेलु उपाय है –

ये भी पढ़ें :-भूलकर भी दान न करें ये सामना, नहीं करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना 

1-यदि चूहे ने घर में बिल बन लिया हो तो उसके लिए पुदीने का प्रयोग  करना लाभदायक होता है। पुदीने की पत्ती या फूल को लेकर कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों के पास रख दें। इसकी गंध को पाकर चूहे तुरंत ही भाग जायेगें।

2-चूहे को भगाने के ये तरीका काफी कठिन है पर असरदार है। जिस घर में चूहों का आतंक है उन्हें ऊंटों के दाएं पैर के नाखुन को घर पर रखना चाहिये। जिस जगह पर चूहे आते हैं, उस जगह पर ऊंट के इस नाखुन को रखने से जब वो उसका स्पर्श करते हैं तो तुंरत ही दूर होकर भाग जाते हैं। और उस घर में दोबारा नहीं आते।

3-चूहों को भगाने के लिए घर में लिए बिल्ली को घर में पाल लें। घर में बिल्ली को पालने से घर में चूहे समाप्त हो जाते हैं। बिल्ली चूहों की प्राकृतिक दुश्मन होती है। जहाँ बिल्लियाँ होगी वहां चूहों के होने का खतरा नहीं रहता।

4-चूहों की समस्या होने पर आप एक चूहा जाल खरीद लें। अब इस जाल में कोई रोटी या अन्य खाद्य समग्री का टुकड़ा रखे। जब भी चूहा इस टुकड़े को खाने जायेगा तो उस जाल में फस जायेगा। अब इस फसे हुए चूहे को घर से कहीं दूर फेक दें, ताकि वह दुबारा घर में ना आ सके।

 

loading...
Loading...

Related Post

नक्सली हमला

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बड़ा नक्सली हमला, 16 जवानों के शहीद होने खबर

Posted by - May 1, 2019 0
गढ़चिरौली। महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली में नक्‍सलियों ने बुधवार यानी आज आईईडी ब्‍लास्‍ट किया, जिसमें 15 सुरक्षाकर्मीशहीद  हो गए। यह विस्‍फोट…
स्मृति ईरानी

कांग्रेस के लिए उनका परिवार ही उनकी पार्टी, जबकि बीजेपी के लिए कार्यकर्ता ही उनका परिवार – स्मृति ईरानी

Posted by - April 11, 2019 0
अमेठी।  बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी का अमेठी में रोड शो शुरू हो गया है।इस रोड में देश के सीएम योगी…