चेहरे के डार्क सर्कल्स हटाने के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

461 0

नई दिल्ली। अक्सर देर रात में सोने, नींद पूरी न होने सहित कई वजहों से डार्क सर्कल्स हो जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं टमाटर एक ऐसा घटक है। जो आपको काले घेरे से लड़ने में मदद कर सकता है। डार्क सर्कल्स के लिए टमाटर सबसे अच्छा प्राकृतिक एजेंटों में से एक है जो आपकी त्वचा को बेहतर कर सकता है।

टमाटर के जीवाणुरोधी और विरोधी गुण भी स्वस्थ और युवा त्वचा को बनाए रखने में करते हैं मदद 

टमाटर विटामिन सी से भरपूर आपकी त्वचा की बनावट और चेहरे को बेहतर बनाने में मदद करता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन आपकी त्वचा को धूप से बचाता है। टमाटर के जीवाणुरोधी और विरोधी गुण भी स्वस्थ और युवा त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं। टमाटर के इन सभी अद्भुत लाभों के साथ, आइए अब नजर डालते हैं कि आप काले घेरों के उपचार के लिए टमाटर का कैसे उपयोग कर सकते हैं?

टमाटर और एलोवेरा में विरोधी और त्वचा की रक्षा करने वाले गुण होते हैं। जो आपकी आंखों के नीचे की सूजन को कम कर सकता है। इसके लिए 1 टमाटर 1 बड़ा चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें। इसके बाद टमाटर का पेस्ट बनाएं। पेस्ट को एक कटोरे में लें। इसमें एलोवेरा जेल अच्छी तरह से मिलाएं। पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी का उपयोग कर मुंह धो लें। सप्ताह में 1-2 बार इस उपाय को दोहराएं।

टमाटर और नींबू में साइट्रिक एसिड भी होता है। जो एंटी-एजिंग और विरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए, यह आपके काले घेरे को हल्का करने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। आप 1 चम्मच टमाटर का रस 1 चम्मच नींबू का रस लें। दोनों सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं। मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे लागू करें. इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद में इसे अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में एक बार इस उपाय को दोहराएं।

एंजाइम, केटोकोलेज़ से भरपूर आलू डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करता है। टमाटर के गुणों के साथ मिश्रित आलू काले घेरे के लिए एक बेहतर उपाय बनाता है। इसके लिए 1 पका हुआ टमाटर 1 आलू लें। इसे एक कटोरी में टमाटर को मैश करें। आलू को छीलकर उसका पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें। इसमें टमाटर का गूदा डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अपनी आंखों के नीचे मिश्रण लागू करें। इसे सूखने तक छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी का उपयोग करके इसे धो लें। एक दिन छोड़कर हरेक दिन इस उपाय को दोहराएं।

Loading...
loading...

Related Post