अगर ऑनलाइन शॉपिंग का बना रहे है मन, तो ध्यान में रखे ये बाते

983 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   आज कल जिसे देखों वो ऑनलाइन शौपिंग का दीवाना बना पड़ा है. इससे आपका समय और मेहनत तो बचती ही है साथ ही आपको अच्छी क्वालिटी के ब्रांडेड प्रोडक्ट्स आसानी से और ऑफर्स के साथ मिल जाते है. कोरोना काल में ऑनलाइन शॉपिंग एक बेहतर विकल्प साबित हुआ है. लेकिन अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए. वर्ना आप ऑनलाइन फ्रॉड का भी शिकार हो सकते है.

प्राइवेट कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगी इनकम टैक्स में राहत

वेबसाइट ओरिजिनल हो

कई बार कुछ वेबसाइट ऐसे लुभावने ऑफर देती हैं कि एकबार में यकीन करना मुश्किल हो जाए. हड़बड़ी में अक्सर लोग ऐसी वेबसाइट पर जाकर शॉपिंग करते हैं और ऑनलाइन पेमेंट कर डेट हैं. लेकिन इसके चलते कई बार उन्हें धोखाधड़ी का शिकार होना पड़ता है. शॉपिंग करने से पहले इस बात का ख्याल रखें की वेबसाइट फेमस हो.

प्रॉडक्ट रिव्यू

यह सच है किकि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट या अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट अपना खुद का सामान नहीं बेचती हैं बल्कि ये रिटेलर्स का सामान होता है जो साइट्स के ज़रिए बेचा जाता है. इसीलिए जरूरी है कि कोई भी सामान खरीदने से पहले आप उसका रिव्यू ज़रूर पढ़ लें. इससे आपको न सिर्फ उस प्रॉडक्ट के बारे में बल्कि इसे भेजने वाले मर्चेंट के बारे में भी रिव्यू मिल जाएंगे. अगर रिव्यू ठीक नहीं है तो बिल्कुल भी रिस्क न लें और अपने जरूरत के प्रॉडक्ट का वेबसाइट पर कोई दूसरा ऑप्शन तलाशें.

प्रॉडक्ट की एक्सपायरी डेट पता करें

अगर आप खाने पीने का कोई सामान, दवाई या मेकआप प्रोडक्ट की शॉपिंग ऑनलाइन कर रहे हैं तो प्रोडक्ट आर्डर करने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि प्रोडक्ट एक्सपायरी डेट का तो नहीं है. अगर किसी प्रोडक्ट में यह जानकारी नहीं दी गई है तो उसे इस्तेमाल करने का रिस्क न उठाएं.ऑनलाइन शॉपिंग में सबसे ज्यादा डर रहता है एक्सपायर हो चुके सामान के डिलिवर होने का. इससे बचने के लिए उसकी एक्सपायरी डेट ऑर्डर करने से पहले ही जरूर चेक करें.

टर्म्स ऐंड कंडीशन जान ले

प्रॉडक्ट रिटर्न से लेकर डिलिवरी से जुड़े टर्म्स ऐंड कंडीशन जरूर पड़ें। यह इसलिए जरूरी हो जाता है क्योंकि सामान आपके पास किसी सेकंड या थर्ड सोर्स से आ रहा है। अगर सामान सही तरह से डिलिवर नहीं हुआ या गलत डिलिवर हुआ तो दोनों ही स्थिति में आपको इन पॉलिसी का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

कैश ऑन डिलीवरी सबसे सेफ

अगर आप किसी भी तरह के फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो कैश ऑन डिलीवरी सबसे सही तरीका होता है. इसमें आपके पास पहले सामान पहुंचता है और उसके बाद ही आप पेमेंट करते हैं. यानि बैंक अकाउंट से घपला होने का कोई रिस्क नहीं होता.

Related Post

गंगोत्री-यमुनोत्री धाम का कपाटखुला

गंगोत्री-यमुनोत्री धाम का कपाटखुला, पीएम मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

Posted by - April 26, 2020 0
उत्तरकाशी। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के रविवार को शुभ मुहूर्त कपाट खुलने के साथ ही विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का…

बीमारी से जूझ रही हैं अनुष्का शर्मा, फिर भी वर्ल्ड कप में देंगी विराट का साथ

Posted by - May 21, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा इन दिनों एक बड़ी बीमारी से जूझ रही हैं। उन्होंने कुछ फोटोज सोशल मीडिया…
कोरोना पॉजिटिव ने थूका तो हत्या का मुकदमा

कोरोना पॉजिटिव ने यदि किसी पर थूका, तो दर्ज होगा हत्या का मुकदमा : डीजीपी

Posted by - April 6, 2020 0
शिमला। हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक(डीजीपी) सीता राम मरडी ने आज कहा कि राज्य में कोरोना पाजिटिव मरीज के किसी…