प्राइवेट कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगी इनकम टैक्‍स में राहत

556 0

बिजनेस डेस्क.    प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है. कुछ दिनों पहले आयकर विभाग ने यह घोषणा की है कि राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी  LTC यानी लीव ट्रैवल कंसेशन कैश वाउचर स्‍कीम के तहत इनकम टैक्‍स में छूट का फाएदा मिलेगा. CBTD का कहना है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अलावा अन्य कर्मचारियों को भी LTC के रूप में प्रति व्यक्ति दोनों तरफ के किराये पर अधिकतम 36,000 रुपये कैश अलाउंस का पेमेंट होने पर इनकम टैक्‍स में कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद इस छूट का लाभ दिया जाएगा.

पर्याप्त भंडार के बावजूद क्यों आया आलू की कीमतों में उछाल?

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड CBDT ने कहा कि गैर-केंद्र सरकारी कर्मचारियों को लाभान्वित करने के लिए LTC किराये के बराबर कैश पेमेंट होने पर इनकम टैक्‍स में छूट देने का निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि गैर-केंद्रीय कर्मचारियों में राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बैंक और निजी क्षेत्र के कर्मचारी आते हैं। यह सभी इस लाभ को लेने के योग्य होंगे लेकिन इसके लिए उन्हें CBDT  द्वारा LTC कैश वाउचर स्‍कीम के तहत टैक्‍स छूट लेने को लेकर सूचीबद्ध की गई शर्तों पर खरा उतरना होगा।

CBDT ने बताया है कि LTC कैश वाउचर स्‍कीम के तहत इनकम टैक्‍स में छूट पाने के लिए कर्मचारियों को LTC किराया राशि का तीन गुना खर्च उन वस्तुओं/सेवाओं को खरीदने में करना होगा जिन पर 12 फीसदी या उससे ज्यादा GST लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह खरीदारी करते वक्त यह भी ध्यान रखना होगा कि सामान या सेवाएं को सिर्फ रजिस्‍टर्ड दुकानदारों/सेवाप्रदाताओं से ही खरीदें। अगर कर्मचारी ऐसा नहीं करता है तो उसे इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच डिजिटल तरीके से भुगतान करना होगा। कर्मचारी को एक वाउचर लेना होगा, जिसपर जीएसटी संख्या और राशि का विवरण हो। CBDT के अनुसार, कर्मचारियों को इनकम टैक्स में यह छूट उनके 2018-21 की समयावधि में लागू LTC भुगतान के संबंध में दी जाएगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर को अपने कर्मचारियों को एलटीसी के एवज में टैक्‍स-फ्री कैश वाउचर देने की घोषणा की थी।

Loading...
loading...

Related Post

जिला विद्यालय निरीक्षक

फीस बढ़ोत्तरी को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक ने निजी स्कूलों से मांगा स्पष्टीकरण

Posted by - April 17, 2019 0
लखनऊ। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार सिंह ने लामार्टस गल्र्स कालेज प्रशासन द्धारा शासनादेश से अधिक फीस बढाये जाने…
जेटली

माया और लालू के परिवारों के मुकाबले मोदी की संपत्ति 0.01 प्रतिशत भी नहीं : अरुण जेटली

Posted by - April 28, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बसपा सुप्रीमो मायावती की ओर से जातिगत राजनीति करने के आरोपों अब केंद्रीय वित्त…