प्राइवेट कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगी इनकम टैक्‍स में राहत

1060 0

बिजनेस डेस्क.    प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है. कुछ दिनों पहले आयकर विभाग ने यह घोषणा की है कि राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी  LTC यानी लीव ट्रैवल कंसेशन कैश वाउचर स्‍कीम के तहत इनकम टैक्‍स में छूट का फाएदा मिलेगा. CBTD का कहना है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अलावा अन्य कर्मचारियों को भी LTC के रूप में प्रति व्यक्ति दोनों तरफ के किराये पर अधिकतम 36,000 रुपये कैश अलाउंस का पेमेंट होने पर इनकम टैक्‍स में कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद इस छूट का लाभ दिया जाएगा.

पर्याप्त भंडार के बावजूद क्यों आया आलू की कीमतों में उछाल?

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड CBDT ने कहा कि गैर-केंद्र सरकारी कर्मचारियों को लाभान्वित करने के लिए LTC किराये के बराबर कैश पेमेंट होने पर इनकम टैक्‍स में छूट देने का निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि गैर-केंद्रीय कर्मचारियों में राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बैंक और निजी क्षेत्र के कर्मचारी आते हैं। यह सभी इस लाभ को लेने के योग्य होंगे लेकिन इसके लिए उन्हें CBDT  द्वारा LTC कैश वाउचर स्‍कीम के तहत टैक्‍स छूट लेने को लेकर सूचीबद्ध की गई शर्तों पर खरा उतरना होगा।

CBDT ने बताया है कि LTC कैश वाउचर स्‍कीम के तहत इनकम टैक्‍स में छूट पाने के लिए कर्मचारियों को LTC किराया राशि का तीन गुना खर्च उन वस्तुओं/सेवाओं को खरीदने में करना होगा जिन पर 12 फीसदी या उससे ज्यादा GST लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह खरीदारी करते वक्त यह भी ध्यान रखना होगा कि सामान या सेवाएं को सिर्फ रजिस्‍टर्ड दुकानदारों/सेवाप्रदाताओं से ही खरीदें। अगर कर्मचारी ऐसा नहीं करता है तो उसे इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच डिजिटल तरीके से भुगतान करना होगा। कर्मचारी को एक वाउचर लेना होगा, जिसपर जीएसटी संख्या और राशि का विवरण हो। CBDT के अनुसार, कर्मचारियों को इनकम टैक्स में यह छूट उनके 2018-21 की समयावधि में लागू LTC भुगतान के संबंध में दी जाएगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने 12 अक्टूबर को अपने कर्मचारियों को एलटीसी के एवज में टैक्‍स-फ्री कैश वाउचर देने की घोषणा की थी।

Related Post

काराकाट और उजियारपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे

बिहार में दो जगह से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे उपेंद्र कुशवाहा, जीत सुनिश्चित का किया दावा

Posted by - April 3, 2019 0
पटना। विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने यहां बुधवार यानी आज अपने हिस्से की चार…
अजिंक्य रहाणे

वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिलने पर इस टीम से खेलना चाहते हैं रहाणे, BCCI को किया ईमेल

Posted by - April 19, 2019 0
नई दिल्ली। टीम इंडिया की टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए…
ट्रैवेलिंग फूडी सारांश

ट्रैवेलिंग फूडी सारांश में 28 फरवरी को लखनऊ में, अपने अनुभव करते हैं कलमबद्ध

Posted by - February 22, 2020 0
लखनऊ। खाने को खाकर बताने के शौकीन ट्रेवेलिंग फूडी सारांश 28 फरवरी को राजधानी में तीन दिन रहकर लखनऊ की…
हुड्डा और चौटाला पर ईडी का शिकंजा

हुड्डा और चौटाला पर ईडी ने कसा शिकंजा, हुड्डा से चार घंटे हुई पूछताछ

Posted by - December 4, 2019 0
चंडीगढ़। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को अहम कार्रवाई करते हुए हरियाणा के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के खिलाफ शिकंजा कस…
CM Yogi

कांग्रेसी महाराणा प्रताप को नहीं, अकबर को महान मानने वाले: सीएम योगी

Posted by - April 20, 2024 0
राजसमंद । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने राजस्थान की धरती से आह्वान…