खबर आपके लिए फायदेमंद

किराए के घर में रहते हैं तो यह खबर आपके लिए है फायदेमंद

505 0

नई दिल्ली। वर्तमान समय में रियल स्टेट में खूब मंदी छाई हुई है, लेकिन कुछ लोग खुद के घर में रहना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? होम लोन पर दिए जाने वाले ब्‍याज के बजाय आप किराए के घर में रहकर कैसे लाखों रूपए सेव कर सकते हैं?

हाल ही में आई रियल एस्टेट रिसर्च फर्म नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट बताती है कि मुंबई और चेन्नई जैसे शहरों में प्रॉपर्टी की कीमतों में जहां तीन फीसदी की कमी हुई है। तो वहीं दिल्ली एनसीआर में प्रॉपर्टी की कीमतों में तीन फीसदी बढ़त हुई है, लेकिन इन सबके बावजूद आपके लिए किराए घर के घर में रहना ज्यादा किफायती है।

आपको 25 लाख का घर खरीदना है तो आपको 10 फीसदी डाउनपेमेंट करना जरूरी

एक उदाहरण के तौर पर देखिए, आपको 25 लाख का घर खरीदना है तो आपको 10 फीसदी डाउनपेमेंट करना जरूरी होता है। ऐसे में आपको तकरीबन 22 लाख रूपए का लोन मिलेगा। 22 लाख पर आपको तकरीबन 8 से 9 फीसदी तक ब्याज देना होगा। यानि हर महीने आपको 20 हजार रूपए की ईएमआई देनी होगी। यानि आपको अपनी सैलरी से हर माह 20 हजार रूपए ईएमआई में भरना पड़ेगा।

HDFC बैंक की नई वेबसाइट लॉन्च, आप ऐसे हो सकते हैं मालामाल 

वहीं किराए की बात करें तो आपको आसानी से 5 से 8 हजार में आराम से 2 बीएचके घर एनसीआर में किराए पर मिल सकता है। अगर आप महीने का 6 हजार रूपए किराए में देते हैं। तो ईएमआई में जाने वाले 20 हजार में से 14 हजार रूपए की आपकी हर माह बचत होती है।

14 हजार रूपयों को आप सिप, म्युचुअल फंड या कहीं अच्छी जगह  कर सकते हैं निवेश

इन 14 हजार रूपयों को आप सिप, म्युचुअल फंड या कहीं अच्छी जगह निवेश कर सकते हैं। ये निवेश आप 20 साल तक करें। यदि आपको 14 हजार के निवेश से 12 फीसदी रिटर्न भी मिलता है तो 20 साल में आप करोड़पति हो जाएंगे।

आज के समय में अच्छा रिटर्न पाने के लिए सबसे बेहतर निवेश का विकल्प इक्विटी म्युचुअल फंड है। पिछले कुछ सालों में एसआईपी और इक्विटी म्युचुअल फंड से लोगों को 15 से 16 फीसदी का रिटर्न मिला है। वहीं लंबे समय तक निवेश में आप 12 फीसदी तक रिटर्न पा सकते हैं।अब तो आप समझ गए होंगे कैसे सस्ता किराया देकर भी आप आसानी से करोड़ों कमा सकते हैं।

Related Post

जम्मू-कश्मीर का मुद्दा देश का मामला, इसे अंतरराष्ट्रीय क्यों बना रही है कांग्रेस – राजनाथ

Posted by - October 17, 2019 0
नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज यानी गुरुवार को भिवानी और महेंद्रगढ़ में जनसभा को संबोधित कटे हुए कांग्रेस…
cm dhami

अग्निवीर के लिए उत्तराखंड सरकार जल्द जारी करेगी नियमावलीः धामी

Posted by - August 17, 2022 0
देहरादून/कोटद्वार। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) का बुधवार को कोटद्वार में शुभारंभ करते हुए कहा कि वीर…