इन चीजों से करना होगा परहेज

अगर पथरी से रहना है दूर तो इन चीजों से करना होगा परहेज

1073 0

नई दिल्ली। हमारे खानपान का हमारे स्वास्थ्य और जीवन पर काफी संबंध होता है। हम कई बार अनजाने में ही ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं। जो सेहत के लिहाज से काफी हानिकारक होती हैं। इस कारण से हमारा शरीर कई बार बीमारियों का घर बन जाता है। आइए हम आपको बतातें हैं किन चीजों के सेवन से आपको पथरी हो सकती है। इस बीमारी से बचाव के लिए आप इन चीजों को जरा संभल कर सेवन करें।

शिमला मिर्च खाने का जायजा काफी बढ़ा देती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें ऑक्सलेट के क्रिस्ट्ल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये क्रिस्टल्स बॉडी में मौजूद कैल्शियम के साथ बांड बनाकर कैल्शियम ऑक्सलेट के क्रिस्टल बन जाते हैं। इसे ही पथरी कहा जाता है। बता दें कि अमर उजाला में ‘द हेल्थ’ के हवाले से छपी रिपोर्ट के मुताबिक़, अगर आप कम शिमला मिर्च का सेवन करते हैं तो आपको पथरी होने की संभावना काफी कम हो जाएगी।

खेल रत्न जीतने वाली पहली महिला पैरा-एथलीट बनी दीपा मलिक

टमाटर को ज़्यादातर सब्जियों में प्यूरी के तौर पर या चटनी बनाने में किया जाता है। इससे सब्जी का स्वाद काफी बढ़ जाता है, लेकिन इसमें बीज में पाया जाने वाला ऑक्सलेट पथरी का कारण बन सकता है। इसलिए बेहतर है कि जब आप टमाटर का इस्तेमाल करें तो पहले उसके बीज निकाल दें।

सीफूड में भी प्यरीन्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से बॉडी में यूरिक एसिड काफी तेजी से बनने लगता है जो आगे जाकर यूरिक एसिड स्टोन का रूप ले सकता है। चॉकलेट को देखकर हर किसी का मन मचल जाता है, लेकिन चॉकलेट में काफी मात्रा में ऑक्सलेट पाया जाता है। अगर आपको पथरी है या पेट से जुड़ी अन्य परेशानियां रहती हैं तो आपको चॉकलेट के सेवन से परहेज करना चाहिए।

Related Post

गौतम अडाणी

देश के प्रमुख उद्योगपति गौतम अडाणी ने पीएम केयर्स फंड में दिए 100 करोड़ रुपये

Posted by - March 31, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें युद्ध स्तर पर काम कर रही हैं।…
ये बॉलीवुड अभिनेत्री बन गईं नर्स

ये बॉलीवुड अभिनेत्री अभिनय छोड़ बन गईं नर्स, कोरोना पीड़ितों की कर रही है सेवा

Posted by - March 29, 2020 0
नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना का कहर देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। रविवार तक देश में संक्रमित…
Corona in India

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.32 लाख के करीब, 54 हजार से अधिक स्वस्थ

Posted by - May 24, 2020 0
नई दिल्ली। देश में पिछले तीन दिन में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के लगभग 20 हजार मामले सामने आने…