अगर आप तनाव भारी जिन्दगी से हैं परेशान, तो जरुर अपनाएं ये टिप्स

537 0

डेस्क। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस डिप्रेशन तनाव एक गंभीर बीमारी का रूप ले रही है। इंसान अपने काम या अपनी परेशानियों को इतना बड़ा बना लेता है एक विद्यार्थी जहाँ अपनी परीक्षा में अच्छा करना चाहता है वही एक बिजनेसमेन अपने बिजनेस में मुनाफा कमाना चाहता है इन सब को लेकर हर इंसान की लाइफ तनाव से भारी हुई है| तो आइए जानें तनाव से दूर होने के उपाय –

ये भी पढ़ें :-चाय सिरदर्द की समस्या के लिए जितनी है फायदेमंद, उतनी ही है सुबह खाली पेट के हानिकारक

1-तनाव कम करने में सबसे सहायक है कि आप सुबह जल्दी उठे क्योंकि यह वह काम है जिससे आपके कई सारे काम बिगड़ सकते हैं। आपने देखा होगा कि देर तक सोने की आदत आपको कई मुश्किलों में डाल सकती है।

2-बचपन से हम सुनते आ रहे है की हमें रोजाना व्यायाम करना चाहिए. पर हम कभी भी इस बात को सीरियसली नहीं लेते| हम व्यायाम करने के लिए आलस करते है।अगर आप daily व्यायाम करते हो तो आपको तनाव को कम करने में बहुत मदद मिलती है।

3-आपको जब कभी भी लगता है की आप तनाव में है. आप तब इस तनाव से निकलने के लिए अपने दोस्तों की मदद ले सकते है। आप अपने दोस्तों से मिलने के लिए जा सकते है या उनसे फ़ोन पर बात कर सकते है. अपने जिगरी दोस्तों से जब आपकी बात होगी तो आपका तनाव इससे कम हो जायेगा। दोस्तों की  बातें सुनकर आपको जरुर तनाव से राहत मिलेगी।

Related Post

Kovidshield

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों का ऐलान,निजी अस्पतालों को 600 रुपये में राज्य सरकारों के लिए 400 की एक डोज

Posted by - April 21, 2021 0
नई दिल्ली। कोविशील्ड वैक्सीन (Kovishield vaccine) बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार को राज्य सरकारों और प्राइवेट…