अगर आप भी हैं अंडे खाने के बहुत शौकीन तो जरूर जान ले ये बात

576 0

हेल्थ डेस्क। अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए लोग गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में अंडे का सेवन अधिक करते हैं। इसी के कारण सर्दियों में हर शहर के कोने-कोने में अंडे की दुकाने लग जाती हैं। लेकिन अंडे खाने वाले लोगों को इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि सेहतमंद रहने के लिए हमें एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए।

दरअसल, अंडे में सबसे ज्यादा पौष्टिकता होती है। अंडे में वो सा पोषण तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को चाहिए होते हैं। हालांकि इसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल की वजह से अंडे को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया जाता है। क्योंकि कोलेस्ट्रोल का सीधे संबंध कई तरह की घातक बीमारियों से है। इसी वजह से ज्यादा अंडे खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि आपको एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए।

क्‍या भारत से कारोबार समेट लेगी वोडाफोन? कम्पनी ने सरकार से मांगी मदद 

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट कहती है कि अगर आपको डायबिटीज और दिल की बीमारियां हैं तो दिन में तीन अंडे से ज्यादा कतई नहीं खाना चाहिए। अंडे में कोलेस्ट्रोल, उसमें मौजूद जर्दी में होता है। और अगर हमारे खून में हाई लेवल कोलेस्ट्रोल पहुंचता है तो कार्डियोवेस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। संभव है कि व्यक्ति की हृदय गति रुकने से मौत भी हो जाए।

पेट्रोल-डीजल की तेजी पर लगा ब्रेक, जाने क्‍या है नई रेट लिस्‍ट? 

शोधों में बताया गया है कि हमारे शरीर में मौजूद ज्यादातर कोलेस्ट्रोल हमारे लीवर द्वारा बनाया जाता है। यानी की जो हम खाते हैं उसके जरिए हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल पहुंचता है। ऐसे में अगर आपको स्ट्रोक और दिल की बीमारी है तो ज्यादा अंडे आपकी अकाल मृत्यु की वजह बन सकते हैं।

Related Post

भारत की ‘आयरन लेडी’

भारत की ‘आयरन लेडी’ की दीवानी है दुनिया, देश के लिए जीते कई मेडल

Posted by - February 5, 2020 0
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलक स्वाति सिंह आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स की पदक विजेता…
आगरा में कोविड-19 से निपटने के लिए कार्यों की समीक्षा

कोरोना से बचाव के लिए नगरीय निकायों में चलेगा विशेष अभियान : आशुतोष टंडन

Posted by - March 15, 2020 0
लखनऊ। कोरोना वायरस के नियंत्रण व संक्रमण से बचाव हेतु सभी नगरीय निकायों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह निर्देश…