अगर आपको भी है अनियमित मासिक धर्म की समस्या, तो बिल्कुल न करें अनदेखा

929 0

लखनऊ डेस्क। कई महिलाएं अपने स्वास्थ्य की अनदेखी कर देती हैं। जिसके बाद में उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। महिलाओं व लड़कियों को चाहिए कि मासिक धर्म शुरू होने पर अपने स्वास्थ्य पर खास ध्यान दें। आइल अनियमित होने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे चेहरे पर बाल उग आना, बार-बार मुहासे होना, अनियमित रूप से मासिक धर्म का होना और गर्भधारण में मुश्किल होना महिलाओं के लिए खतरे की घंटी है। आइये जानें उपाय –

ये भी पढ़ें :-अपनाएं ये घरेलू नुस्खे बढ़ाएं आंखों की रोशनी 

आपको बता दें मासिक धर्म के पहले और बाद में महिलाओं के शरीर में बहुत तेजी से हार्मोन में बदलाव आते हैं जो कई बार इस बीमारी का रूप ले लेते है। कुछ महिलाओं जिन्हें पीसीओडी की समस्या है, उनका मासिक धर्म नहीं आता। खासकर अविवाहित लड़कियों को समय रहते चिकित्सीय जांच करानी चाहिए। ऐसा नहीं करने पर महिलाओं की ओवरी और प्रजनन क्षमता पर असर तो पड़ता ही है, साथ ही आगे चल कर उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और हृदय से जुड़े रोगों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें :-इन बीमारियों के लिए प्याज का छिलका बेहद फायदेमंद, छिपे इसमें हजारों गुण 

1-अगर किसी महिला में पीसीओडी के लक्षण हैं तो उसे इस बीमारी की जांच के लिए पैल्विक अल्ट्रासाउंड कराना चाहिए। इस के अलावा हार्मोनल और लिपिड टेस्ट होते हैं।

2-इस से पीड़ित महिलाओं को दिन में एक बार में ज्यादा खाना खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय उन्हें बार-बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना खाना चाहिए।

3-अगर गर्भाशय में इस्ट्रोजन बहुत दिन तक काम करता है, तो महिलाओं को यूटेराइन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

Related Post

कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव

बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव पाई गईं, लंदन से थीं लौटी

Posted by - March 20, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड की मशूहर सिंगर कनिका कपूर कोरोना वायरस की रिपोर्ट में पॉज़िटिव पाईं गई हैं। राजधानी लखनऊ में उन्हें…
Haridwar Kumbh

कोविड-19 के बढ़ते खतरे के चलते 250 विदेशी संतों की संन्यास दीक्षा पर लगा ब्रेक

Posted by - March 28, 2021 0
हरिद्वार। कोविड-19 के बढ़ते खतरे के चलते हरिद्वार महाकुंभ (Haridwar Kumbh 2021) में विदेशी संतों के संन्यास दीक्षा पर ब्रेक लग…