इन बीमारियों के लिए प्याज का छिलका बेहद फायदेमंद, छिपे इसमें हजारों गुण

1820 0

लखनऊ डेस्क। प्याज को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज के छिलके के सेवन से कई रोगों को भी दूर किया जा सकता है। आप प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर कई रोगों से बचे रह सकते हैं। आइए जानते हैं –

ये भी पढ़ें :-Allergy: सर्दियों में एलर्जी से खुद को बचाने के लिए अपनाएँ ये 11 टिप्स 

1-जिन लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं, वह प्याज के छिलकों का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के छिलकों को मिक्सी में अच्छी तरह पिस लें। इसके बाद इस पेस्ट में  शहद और हल्दी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर  लगाकर करीब 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह पेस्ट सूख जाए तब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

2-शरीर में एलर्जी होने पर खुजली होने लगती है। आप एलर्जी को कम करने के लिए प्याज के छिलके  का इस्तेमाल करें। प्याज के छिलके का पानी अपनी शरीर पर लगा लें और फिर उसे साफ कर लें।  करीब दो से तीन पर प्याज के पानी से शरीर को साफ करने से एलर्जी कम होने लगेगी।

3-आपका गला खराब हो तो इस स्थिति में आप दवाइयों की जगह प्याज के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज का छिलका गले दर्द में तुंरत आराम देता है। प्याज के छिलके को पानी में उबालकर छान लें और ठंडा करने के लिए रख दे। अब प्याज के छिलके का सेवन कर लें।

Related Post

Nishikant Kamat's condition serious

अस्पताल ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन, निर्देशक निशिकांत कामत की हालत को बताया गंभीर

Posted by - August 17, 2020 0
बीते कई दिनों से निर्देशक निशिकांत कामत अस्पताल में भर्ती है। उनके निधन की खबर सामने आ रही है। तो…

‘वॉर’ के आगे कमजोर पड़ी प्रियंका की फिल्म, जानें ‘द स्काई इज पिंक’ का कलेक्शन

Posted by - October 12, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। ‘वॉर’ की सीधी टक्कर देने के लिये शुक्रवार को प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ से…