अगर इन बातों पर किया अमल, तो सर्दी में सेहत रहेगी चुस्त

667 0

नई दिल्ली। सर्दी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है। बीते शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में पारा 4 डिग्री तक पहुंच गया था। इस बार दिसंबर की सर्दी ने अपना 118 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है। जहां भंयकर सर्दी का असर आम जनजीवन पर पड़ने लगा है। ऐसे में सर्दी को हल्के में लेना नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए सर्दी से बचाव बेहद जरूरी हैं। सर्दी में खानपान की लापरवाही भी मंहगी पड़ सकती है।

अच्छे ढंग से पहनकर निकलें गर्म कपड़े

सर्दी में सेहत बहुत जल्द खराब होती है। बता दें कि जरा सी सर्दी लगने पर सर्दी,जुकाम, खांसी और बुखार तक हो सकता है। ऐसे जरूरी है कि सर्दी में जब भी घर से बाहर निकलें गर्म कपड़े अच्छे ढंग से पहनकर निकलना चाहिए। सर्दी में इस बाद का पूरा ध्यान रखें की हवा कहीं से भी शरीर में प्रवेश न करने पाए। सर्द हवा से शरीर सुन्न होने लगता है।

मशूहर डांसर सपना चौधरी के घर पहुंची पुलिस, जानें क्या है मामला? 

बाइक चलाते वक्त हेलमेट जरूर पहने

शरीर के जिस भाग को हवा लगती है वह हिस्सा हो जाता है। ऐसे में इससे बचाव करें। अगर बाइक और स्कूटर का प्रयोग करते हैं तो बेहद जरूरी है कि हेलमेट और गले को गर्म कपड़े से ढक कर रखें। बाइक पर हवा सीधी लगती है। ऐसे में बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

सर्दी में जब भी घर से निकले, तो खाली पेट न निकलें

सर्दी में जब भी घर से निकलने खाली पेट न निकलें। खाली पेट सर्दी में घर से निकलना बहुत खतरनाक हो सकता है। खाली पेट होने पर सर्दी जल्द असर करती है। इसलिए भूलकर भी खाली पेट न निकलें।

खाने में पौष्टिक आहार जैसे मक्का, बाजारा की रोटी जरूर लें

वहीं खाने में पौष्टिक आहार जरूर लें। खाने में मोटा अनाज जरूर लें। जैसे मक्का, बाजारा की रोटी खाने से शरीर को गर्माहट और ऊर्जा मिलती है जो सर्दी से बचाए रखने में मदद करती है।

फाइबर युक्त सब्जियां

इसी तरह से फाइबर युक्त सब्जियां खाने से भी शरीर को गर्माहट मिलती है और स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।

Related Post

पीएम मोदी

पीएम मोदी बोले- कोरोना पर रहने की जरूरत, सार्क देश मिलकर करेंगे सामना

Posted by - March 15, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोरोना वायरस को लेकर सार्क देशों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग…
cm dhami

BKTC अध्यक्ष ने जोशीमठ प्रभावितों के लिए सीएम धामी को सौंपा पांच लाख का चेक

Posted by - January 20, 2023 0
देहरादून। बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह…
CM Dhami

शिलान्यास होने वाली योजनाएं तय सीमा में पूरी की जाएंगी: सीएम धामी

Posted by - December 7, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को इन्दिरा मार्केट, देहरादून के निकट विधानसभा क्षेत्र राजपुर के अन्तर्गत…