बवासीर जैसी बीमारी में दवाइयों से ज्यादा असरदार हैं तो ये नुस्खे

736 0

लखनऊ डेस्क। बहुत सारे लोगों को बवासीर की परेशानी हो जाती है, जिसमें इंसान का बैठना तक दुश्वार हो जाता है। यह बीमारी ज्यादातर 45 से 65 साल के लोगों में देखने को मिलती है। बवासीर दो तरह की होती है। एक में खून आता है, लेकिन इतनी दर्द नहीं होता। आइये जानें उपाय –

ये भी पढ़ें :-जानें क्यों पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को होता है ज्यादा सिरदर्द 

1-बवासीर में गर्म पानी से नहाना भी अच्छा होता है। गर्म पानी से नहाने से सूजन और खुजली कम होती है। नहाने के बाद प्रभावित हिस्से पर नारियल का तेल लगाना भी फायदेमंद होता है।

2-दो ग्राम हारसिंगार के फूलों को तीस ग्राम पानी में रात को भिगोकर रख दें। सुबह इन फूलों को पानी में ही मसलें और भी छान लें। अब इस पानी में एक चम्मच खांड मिलाएं। इसका सेवन आपको एक हफ्ते तक खाली पेट करना है। आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

3-इस बीमारी में आइस पैक भी आपको आराम पहुंचा सकता है। इसके लिए आपको प्रभावित जगह पर आइस पैक से सिकाई करनी होगी। इसके लिए रोजाना 5 से 10 मिनट सिकाई जरूर करें।

4-आयुर्वेद में एलोवेरा को कई बीमारियों के लिए वरदान बताया गया है। बवासीर के इलाज के लिए आपको फ्रेश एलोवेरा जेल की जरूरत होगी। एलोवेरा जैल निकालकर पाइल्स वाले हिस्से में बाहर की तरफ लगाएं। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। आपको राहत मिलेगी।

Related Post

राहुल गांधी

केरल की वायनाड सीट से रोड शो के बाद नामांकन दाखिल करेंगे राहुल गांधी

Posted by - April 4, 2019 0
कोझिकोड़। उत्तर प्रदेश में अपनी परंपरागत अमेठी सीट के अलावा केरल में वायनाड संसदीय क्षेत्र से भी चुनाव लड़ रहे…

टीवी एक्ट्रेस श्वेता निजी जिंदगी की वजह से चर्चा में कोहली पर घरेलू हिंसा का आरोप

Posted by - August 12, 2019 0
मुंबई। पॉपुलर टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी एक बार फिर निजी जिंदगी की वजह से चर्चा में हैं। श्वेता तिवारी ने…