Site icon News Ganj

बवासीर जैसी बीमारी में दवाइयों से ज्यादा असरदार हैं तो ये नुस्खे

लखनऊ डेस्क। बहुत सारे लोगों को बवासीर की परेशानी हो जाती है, जिसमें इंसान का बैठना तक दुश्वार हो जाता है। यह बीमारी ज्यादातर 45 से 65 साल के लोगों में देखने को मिलती है। बवासीर दो तरह की होती है। एक में खून आता है, लेकिन इतनी दर्द नहीं होता। आइये जानें उपाय –

ये भी पढ़ें :-जानें क्यों पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को होता है ज्यादा सिरदर्द 

1-बवासीर में गर्म पानी से नहाना भी अच्छा होता है। गर्म पानी से नहाने से सूजन और खुजली कम होती है। नहाने के बाद प्रभावित हिस्से पर नारियल का तेल लगाना भी फायदेमंद होता है।

2-दो ग्राम हारसिंगार के फूलों को तीस ग्राम पानी में रात को भिगोकर रख दें। सुबह इन फूलों को पानी में ही मसलें और भी छान लें। अब इस पानी में एक चम्मच खांड मिलाएं। इसका सेवन आपको एक हफ्ते तक खाली पेट करना है। आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

3-इस बीमारी में आइस पैक भी आपको आराम पहुंचा सकता है। इसके लिए आपको प्रभावित जगह पर आइस पैक से सिकाई करनी होगी। इसके लिए रोजाना 5 से 10 मिनट सिकाई जरूर करें।

4-आयुर्वेद में एलोवेरा को कई बीमारियों के लिए वरदान बताया गया है। बवासीर के इलाज के लिए आपको फ्रेश एलोवेरा जेल की जरूरत होगी। एलोवेरा जैल निकालकर पाइल्स वाले हिस्से में बाहर की तरफ लगाएं। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। आपको राहत मिलेगी।

Exit mobile version