होली पर ठंडाई

होली 2020: तमाम गुणों से भरपूर है ये जायकेदार ठंडाई, पेट के लिए बना बेहतर चीज

1178 0

लाइफ़स्टाइल डेस्क। होली के त्योहार में रंग और पकवानों के साथ ही साथ ठंडाई का भी बेहद अहम रोल होता हैं। इसके दीवाने होली का और भी बेसब्री से इंतजार कर रहे है। लोग बड़े ही चाव से ठंडाई का सेवन करते हैं। हालांकि यह ठंडाई हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। तो चलिये जान लेते हैं इस ठंडाई के सभी फायदे…..

ठंडाई पेट के लिए बेहतर चीज है। शरीर को ठंडक देने के अलावा ये पेट फूलने जैसी समस्या को भी दूर करती है। ठंडाई में मेथी और सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है जो पाचन क्रिया को बढ़ाता है।

होली 2020: व्यस्तता में भी लें सुपरफूड का मजा, ऑर्डर कर मंगवाएं तरह-तरह आइटम्स

ठंडाई में तरबूज के बीज मिलाए जाते हैं। इससे शरीर को प्राकृतिक ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा ठंडई में मिले बादाम और पिस्ता से भी शरीर को ताकत मिलती है और पीने वाला इससे एनर्जिटिक फील करता है।

ठंडाई को स्वादिष्ट बनाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। ठंडाई में सौंफ की मात्रा होने से शरीर को ठंडक मिलती है। सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद रहता है, जिससे पाचन क्रिया में सुधार होता है। सौंफ से गैस्ट्रिक समस्याएं दूर होती हैं।

ठंडाई में काली मिर्च और लौंग जैसे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इनसे मिलकर तैयार ठंडाई इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में फायदेमंद साबित होती है। साथ ही अगर ठंडाई में केसर मिलाया जाए और उसका सेवन किया जाए तो ठंडाई एंटी-डिप्रेशन और एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करती है।

Related Post

फिल्म नोटिस के प्रोमो और पोस्टर रिलीज

फिल्म नोटिस के प्रोमो और पोस्टर रिलीज का फर्स्ट लुक लांच, देखें वीडियो

Posted by - September 15, 2019 0
मुंबई। फिल्म नोटिस का प्रोमो और पोस्टर का फर्स्ट लुक लांच हो गया है। ज़ेन केएम एंटरटेनमेंट एंड इवेंट्स के…