हिना खान

जन शिक्षण संस्थान के माध्यम से हिना ने महिलाओं को स्वरोजगार के लिए किया प्रेरित

158 0

बागेश्वर। 20 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में हिना खान ने कई आम महिलाओं की ज़िंदगी में बड़ा बदलाव किया। इन आम सी महिलाओं को हीना खान ने स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया। साथ ही जन शिक्षण संस्थान के माध्यम से महिलाओं को ब्यूटी कल्चर एंड हेल्थ केयर का प्रशिक्षण दिया गया।

हिना खान ने ब्यूटी कल्चर एंड हेल्थ केयर प्रशिक्षण के विषय पर विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में महिलाओं को मैनीक्योर, पैडीक्योर, थ्रे¨डग, मसाज, क्लीनप, फेसियल, मेक-अप तथा हेयर कटिंग एवं स्टाइल, भारतीय दुल्हन का मेकअप, मेहंदी, दिन व रात के मेकअप आदि सिखाया। साथ ही सप्ताह के आखिरी दिन प्रतिभागियों को जीवन संब‌र्द्धन शिक्षा के तहत स्वस्थ्य, स्वच्छता, योगा तथा कानूनी जानकारियां दी जाती है।

जाम में फंसी एम्बुलेंस को देख कविता कौशिक ने ड्राइवर्स को लगाई फटकार, कहा….

संस्थान के चन्दू नेगी ने प्रतिभागियों से कहा कि इस कार्य को स्वरोजगार के रुप में अपनाकर अपने जीवन को संवार सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण के बाद महिलाएं स्वरोजगार कर सकती है या घर पर ही आप-पास के लोगों के थ्रे¨डग, हेयर कटिंग एवं स्टाइल, मेहंदी और मेक-अप कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

यदि कोई महिला काम करना चाहती है तो आज कल ब्यूटी पार्लरों में प्रशिक्षित महिलाओं की आवश्यकता बहुत है, वहां भी काम कर सकते हैं। संस्थान के निदेशक डॉ. जितेन्द्र तिवारी ने जीवन संव‌र्द्धन शिक्षा के अन्तर्गत विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हुए कहा कि वास्तव में आज समाज में परिवार में काफी समस्या है। विभिन्न कोर्स भी संस्थान के माध्यम से भिन्न भिन्न क्षेत्रों में दिये जा रहे है। इस अवसर पर सोनू नगरकोटी, चांदनी, कमला कम्र्याल,दुर्गा आर्या सहित 20 प्रतिभागी उपस्थित थे।

Loading...
loading...

Related Post