Toll tax

महंगाई की मार! टोल टैक्स बढ़ने से महंगा होगा हाईवे पर सफर

84 0

नई दिल्ली: आम आदमी का सफर अब और महंगा होने जा रहा है क्योंकि पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर एक अप्रैल शुक्रवार से टोल टैक्स (Toll tax) बढ़ाने का भी फैसला किया है। खबरों के अनुसार, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स को 10 से बढ़ाकर 65 कर दिया है। विभाग ने हल्के वाहनों की लागत में प्रति वाहन 10 रुपये और वाणिज्यिक वाहनों के लिए 65 रुपये की वृद्धि की है। हर वित्तीय वर्ष में NHAI टोल टैक्स में संशोधन करता है। नतीजतन, 1 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर आना-जाना महंगा हो जाएगा।

एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। दिल्ली को जोड़ने वाले हाईवे पर कारों और जीपों के टोल टैक्स में 10 की बढ़ोतरी की गई है। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी बड़े वाहन के टोल में की गई है। इनमें से वन-वे टोल में 65 की बढ़ोतरी की गई है।

59.77km दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क में भी कम से कम 10% की वृद्धि होगी। काशी टोल प्लाजा पर सराय काले खां से एक्सप्रेस-वे पर शुरू होने वाली कारों और जीपों जैसे हल्के-मोटर वाहनों के लिए टोल टैक्स 140 के बजाय 155 होगा। सराय काले खां से रसूलपुर सीक्रोड प्लाजा तक टोल टैक्स 100 और भोजपुर के लिए 130 होगा।

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड अभिनेत्री हुई करोड़ो रुपये की ठगी का शिकार, कारोबारी पर FIR

इंदिरापुरम से NHAI हल्के मोटर वाहनों के लिए काशी तक 105 रुपये, भोजपुर तक 80 रुपये और रसूलपुर सिक्रोद तक 55 रुपये का टोल लेगा। एनएचएआई को पिछले साल 25 दिसंबर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर यात्रियों से टोल वसूलना शुरू करना था, लेकिन योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

यह भी पढ़ें : बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से कांग्रेस नाराज, राहुल गांधी ने किया विरोध

Related Post

महाराष्ट्र विधानसभा सत्र

महाराष्ट्र विधानसभा सत्र : अजित पवार ने लगाया गले, सुप्रिया बोलीं- ‘दादा बधाई’

Posted by - November 27, 2019 0
नई दिल्ली। महाराष्ट्र में अब एक नए राजनीतिक युग की शुरुआत हो चुकी है। मंगलवार को देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री…
क्या कोई ब्राह्मण अरबी का शिक्षक हो सकता है?

क्या कोई ब्राह्मण अरबी का शिक्षक हो सकता है? पढ़ें गोपालिका की संघर्ष गाथा

Posted by - November 21, 2019 0
नई दिल्ली। बीएचयू में संस्कृत के मुस्लिम प्रोफेसर पर विवाद छिड़ा हुआ है। छात्र प्रोफेसर की नियुक्ति का विरोध इसलिए…