तेज बुखार चुटकियों में होगा कम, सिर्फ अपनाएं ये तरीका

633 0

लखनऊ डेस्क। मौसम में बदलाव हो रहा हैं मौसम बदलते ही शरीर में इन्फेक्शन का बढ़ना शुरू हो जाता है। जिसके बढ़ने से फीवर आने लगता है। और यही वायरल का फीवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देता है। इसलिए आज हम ऐसे आर्टिकल के बारे बताने जा रहे हैं जिससे घर पर आप पांच मिनट में अपने बच्चे के बुखार को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-भूलकर भी दान न करें ये सामना, नहीं करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना 

1-बुखार के समय बच्चें को लूज़ कपड़े पहनाये। इससे शरीर को राहत मिलेगी और तापमान कम हो जाएगा। बच्चे ने यदि एक्स्ट्रा कपड़े पहने हैं तो उसे तुरंत उतार दें। लेकिन यदि आपके बच्चे को ठंड लग रही है और वो कांप रहा हो तो उस समय आप कंबल से लपेट सकती है।

2-तेजी से बढ़ते बुखार के तापमान को कम करने के लिये आप सबसे पहले दो आलू को घिसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बच्चे की जुराबों में डालकर इन जुराबों को अपने बच्चे को पहनाएं। कुछ ही मिनटों में आप देखगें कि बच्चे के बढ़े हुए तापमान कितने जल्दी कम कर देने में मदद करता है।

3-डी और पानी तेज बुखार को कम करने में भी मदद करता है इसके लिये आप आधे कप पानी में आधा कप ब्रांडी मिलाएं। ओर इस घोल में एक पतला सूती कपड़ा इसमें डुबाकर इसे अपने बच्चे की जुराबों में डाल दें। और इस जुराबे को पहना दें। ये बुखार के बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने का एक कारगर उपाय है

Related Post

Share Market

बजट के बाद सप्ताह के पहले कारोबारी दिन मामूली गिरावट पर खुला शेयर बाजार

Posted by - February 3, 2020 0
बिजनेस डेस्क। आज सोमवार यानि सप्ताह का पहला कारोबारी का दिन हैं। वहीं सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार…
ravi shankar prasad

राहुल पर प्रसाद का हमला: कहा- कांग्रेस शासित राज्यों में टीके की नहीं बल्कि प्रतिबद्धता की कमी

Posted by - April 9, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बिगड़ती स्थिति और टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठाने…