तेज बुखार चुटकियों में होगा कम, सिर्फ अपनाएं ये तरीका

378 0

लखनऊ डेस्क। मौसम में बदलाव हो रहा हैं मौसम बदलते ही शरीर में इन्फेक्शन का बढ़ना शुरू हो जाता है। जिसके बढ़ने से फीवर आने लगता है। और यही वायरल का फीवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देता है। इसलिए आज हम ऐसे आर्टिकल के बारे बताने जा रहे हैं जिससे घर पर आप पांच मिनट में अपने बच्चे के बुखार को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-भूलकर भी दान न करें ये सामना, नहीं करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना 

1-बुखार के समय बच्चें को लूज़ कपड़े पहनाये। इससे शरीर को राहत मिलेगी और तापमान कम हो जाएगा। बच्चे ने यदि एक्स्ट्रा कपड़े पहने हैं तो उसे तुरंत उतार दें। लेकिन यदि आपके बच्चे को ठंड लग रही है और वो कांप रहा हो तो उस समय आप कंबल से लपेट सकती है।

2-तेजी से बढ़ते बुखार के तापमान को कम करने के लिये आप सबसे पहले दो आलू को घिसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बच्चे की जुराबों में डालकर इन जुराबों को अपने बच्चे को पहनाएं। कुछ ही मिनटों में आप देखगें कि बच्चे के बढ़े हुए तापमान कितने जल्दी कम कर देने में मदद करता है।

3-डी और पानी तेज बुखार को कम करने में भी मदद करता है इसके लिये आप आधे कप पानी में आधा कप ब्रांडी मिलाएं। ओर इस घोल में एक पतला सूती कपड़ा इसमें डुबाकर इसे अपने बच्चे की जुराबों में डाल दें। और इस जुराबे को पहना दें। ये बुखार के बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने का एक कारगर उपाय है

Related Post

‘डार्क सर्किल’ से आप भी हैं परेशान, इस नुस्खे से करेंगे समस्या का समाधान

Posted by - July 29, 2019 0
 लखनऊ डेस्क। डार्क सर्किल आपकी खूबसूरती का निखार छीन लेते हैं। आंखों के नीचे होने वाले काले धब्बे की वजह…
बेंगलुरु में सीरीज

INDvsAUS: बेंगलुरु में सीरीज बचाने उतरेगी टीम इंडिया,भारत के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला

Posted by - February 27, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टी20I मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच आज बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम…

महाराष्ट्र में हुई बड़ी लापरवाही: पोलियो ड्रॉप की जगह पिलाया सैनिटाइजर, 12 बच्चे अस्पताल में भर्ती

Posted by - February 2, 2021 0
महाराष्ट्र में यवतमाल जिले के कापसिकोपरी गांव में 12 बच्चों को पोलियो ड्रॉप की जगह सैनिटाइजर के ड्रॉप पिला दिए…