अगर आप भी हुए हैं इस बीमारी के शिकार, खाली पेट ऐसे खाएं बादाम

108 0

लखनऊ डेस्क। बादाम का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। बादाम की दो जातियां होती हैं एक कड़वी तथा दूसरी मीठी। बादाम पौष्टिक होती है। बादाम का तेल भी निकाला जाता है। इसमें मैग्नीज़ प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जोकि हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है। आइए जानते हैं बादाम को खाने का सही तरीका क्या है और ये सेहत को कैसे लाभ पहुंचाता है-

ये भी पढ़ें :-थर्माकोल कप में चाय व कॉफी पीने से हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

1-बादाम में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और मीठा, नमक, नमकीन, फ्राइड खाना खाने की क्रेविंग को खत्म करता है. साथ ही फैट नष्ट करने वाले हॉर्मोन को एक्टिव करता है।

2-बादाम एलडीएल यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिस्राइड लेवल को नियंत्रण में रखने में कारगर है। ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर करता है। इसमें मौजूद फैट, स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

3-बादाम में मोनोसैच्यूरेटेड फैट पाए जाते हैं जो पेट लंबे समय तक भरा महसूस कराते हैं। भीगे बादाम एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माने जाते हैं। ये त्वचा में फ्री-रैडिकल्स को नष्ट होने से बचाते हैं और एजिंग प्रक्रिया को धीमा करते हैं।

 

 

 

loading...
Loading...

Related Post

एवेंजर्स एंडगेम

एवेंजर्स सीरीज जल्द रिलीज होगा आखिरी पार्ट, गूंजेगा हिंदुस्तानी तराना

Posted by - March 26, 2019 0
मुंबई। हॉलीवुड ​फिल्में देखने वालों ने तो एवेंजर्स सीरीज जरूर देखी होगी। इस फिल्म के क्लाइमेक्स तक पहुंचने के लिए…