सुबह खाली पेट खाएं भीगे चने, होंगे ये फायदे?

770 0

लखनऊ डेस्क। चना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारी है हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। आज हम आपको बताते हैं कि भीगे चने के क्या फायदे होते हैं?

ये भी पढ़ें :-आप भी चहरे पर करते हैं नारियल तेल का इस्तेमाल, तो हो सकता हैं ये नुकसान 

1-पेट की समस्याएं हर बीमारी की जड़ होती हैं। ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए चनों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिये और सुबह चनों को पानी से अलग करके, इसमें अदरक, जीरा और नमक मिलाकर खाइये।

2-मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी सहयोगी साबित होता है। ऐसे में भीगे चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानना आपके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

3-पुरुषों की कमजोरी से जुड़ी समस्याओं का आसान सा उपाय है सुबह खाली पेट काले चने खाना। इसके लिए चीनी के बर्तन में चनों को रातभर के लिए भिगोकर रख दें और सुबह चनों को चबा-चबाकर खाएं।

4-अगर आपको डायबिटीज है और आप इसे ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये। 25 ग्राम काले चनों को रात में भिगोइये और इन्हें सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दीजिये। ऐसा करने से डायबिटीज दूर हो जाएगी लेकिन ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

Related Post

पीएम मोदी रोड शो

पीएम नामांकन से पहले आज वाराणसी में करेंगे बड़ा रोड शो, गंगा आरती में होंगे शामिल

Posted by - April 25, 2019 0
वाराणसी। pm मोदी नामांकन से एक दिन पहले आज यानी गुरुवार को वाराणसी में बड़ा रोड शो करेंगे. रोड शो…
उषा चौमर

मैला ढोने वाली ऊषा चौमर को मिला पद्मश्री पुरस्कार, पूरा देश कर रहा इनके कार्यों की चर्चा

Posted by - January 27, 2020 0
न्यूज डेस्क। 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने पद्मश्री सम्मान से नवाजे जाने वाले सभी…