गर्मियों में अमृत है काला नमक, इन परेशानियों के लिए लाभकारी

630 0

लखनऊ डेस्क। गर्मी के मौसम में काले नमक का सेवन करना अमृत के सामान है। ये खाने का स्वाद भी दोगुना कर देता है। आइए जानते हैं काले नमक के फायदे-

ये भी पढ़ें :-अलसी इस बीमारी के लिए है मददगार, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे 

1-सफेद नमक, आयोडाइज नमक के नाम से भी जाना जाता है। इसमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इसलिए डॉक्टर इसे खाने में कम शामिल करने की सलाद देते हैं. इसकी जगह आप अगर काला नमक का सेवन करते हैं तो ये एक अच्छा हेल्दी विकल्प है। ये नमक कम आयोडाइज हुआ होता है।

2-काला नमक अगर आप पानी में मिक्स करके पीते हैं तो ये एक तरह से मसल रिलैक्सेंट की तरह भी काम करता है। काला नमक में पोटैशियम पाया जाता है जो मसल पेन को कम करता है।

3-इसमें सोडियम क्लोराइड, सोडियम सल्फेट, सोडियम बाइसल्फेट, सोडियम बाइसल्फाइट, आयरन सल्फाइड, सोडियम सल्फाइड और आखिरी में हाइड्रोजन सल्फाइड जैसे कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभदायक हैं।

4-काला नमक आयरन और मिनरल्स का अच्छा स्रोत माना जाता है. ये डिश में एक अलग स्वाद लाता है. अगर आपको पेट दर्द की समस्या रहती है तो काला नमक का सेवन आपके लिए बेस्ट है। ये ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रण में रखने के साथ शरीर में सोडियम कम करने में मदद करता है।

Related Post

ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों की जांच नहीं कराना चाहती मोदी सरकार- मनीष सिसोदिया

Posted by - August 26, 2021 0
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से…

‘खिचड़ी’ स्वास्थ्य की समस्याओं दूर करने में करती है मदद, इसमें छिपे हजारों गुण

Posted by - September 24, 2019 0
लखनऊ डेस्क।  बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें खिचड़ी खाना पसंद नहीं होता हैं। अक्सर लोग खिचड़ी की अहमियत को…