HDFC

HDFC Bank-HDFC Ltd के मर्जर का हुआ ऐलान

41 0

नई दिल्ली: HDFC और HDFC बैंक Bank का मर्जर होने का ऐलान हो गया है और यह दो फेज में होगा। HDFC लिमिटेड Ltd के चेयरमैन दीपक पारेख ने सोमवार को इसका एलान किया है कि रिजर्व बैंक, सेबी, शेयर बाजार और अन्‍य रेग्‍युलेटर्स की मंजूरी के बाद यह मर्जर प्रभावी होगा। एचडीएफसी ने कहा कि उसके शेयरधारकों को उनके पास गैर-बैंकिंग ऋणदाता के प्रत्येक 25 शेयरों के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे।

6.8 करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ भारत में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक, एचडीएफसी का विलय एचडीएफसी लिमिटेड के साथ किया जाएगा जो कि होम लोन में है। इस विलय से बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत में तीसरी सबसे बड़ी इकाई बनने की संभावना है। एचडीएफसी ने कहा, “प्रस्तावित लेनदेन संबंधित शेयरधारकों, ग्राहकों, कर्मचारियों सहित विभिन्न हितधारकों के लिए सार्थक मूल्य पैदा करेगा, क्योंकि संयुक्त व्यवसाय को बढ़े हुए पैमाने, व्यापक उत्पाद की पेशकश, बैलेंस शीट की लचीलापन और राजस्व के अवसरों में तालमेल चलाने की क्षमता से लाभ होगा।”

यह भी पढ़ें: मठ में बड़ी घटना होने से बहादुर जवानों ने रोका, ATS कर रही जांच

1 अप्रैल तक एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के बाजार पूंजीकरण के आधार पर विलय की गई इकाई का बाजार मूल्य 12.8 लाख करोड़ रुपये के करीब होगा। एचडीएफसी ने कहा कि विलय की गई इकाई में उसकी 41% हिस्सेदारी होगी। यह एचडीएफसी समूह को बैंकिंग प्लेटफॉर्म के तहत अत्यधिक प्रतिस्पर्धी आवास ऋण पोर्टफोलियो बनाने की अनुमति देगा। वर्तमान में, एचडीएफसी बैंक एचडीएफसी लिमिटेड के होम लोन बेचता है और इससे कमाई करता है।

यह भी पढ़ें: निराश होने से पहले पढ़ें कविता की करियर की कहानी, जीत चुकी हैं कई पदक

Related Post

पेट्रोल के बढ़ते दामों के लिए सीतारमण ने कांग्रेस को बताया जिम्मेदार, कहा- नहीं कम होंगे दाम

Posted by - August 17, 2021 0
कोरोना संकट के बीच पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने आम आदमी की चिंता को बढ़ा दिया, केंद्र सरकार ने भाव…