HDFC

HDFC Bank-HDFC Ltd के मर्जर का हुआ ऐलान

381 0

नई दिल्ली: HDFC और HDFC बैंक Bank का मर्जर होने का ऐलान हो गया है और यह दो फेज में होगा। HDFC लिमिटेड Ltd के चेयरमैन दीपक पारेख ने सोमवार को इसका एलान किया है कि रिजर्व बैंक, सेबी, शेयर बाजार और अन्‍य रेग्‍युलेटर्स की मंजूरी के बाद यह मर्जर प्रभावी होगा। एचडीएफसी ने कहा कि उसके शेयरधारकों को उनके पास गैर-बैंकिंग ऋणदाता के प्रत्येक 25 शेयरों के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे।

6.8 करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ भारत में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक, एचडीएफसी का विलय एचडीएफसी लिमिटेड के साथ किया जाएगा जो कि होम लोन में है। इस विलय से बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत में तीसरी सबसे बड़ी इकाई बनने की संभावना है। एचडीएफसी ने कहा, “प्रस्तावित लेनदेन संबंधित शेयरधारकों, ग्राहकों, कर्मचारियों सहित विभिन्न हितधारकों के लिए सार्थक मूल्य पैदा करेगा, क्योंकि संयुक्त व्यवसाय को बढ़े हुए पैमाने, व्यापक उत्पाद की पेशकश, बैलेंस शीट की लचीलापन और राजस्व के अवसरों में तालमेल चलाने की क्षमता से लाभ होगा।”

यह भी पढ़ें: मठ में बड़ी घटना होने से बहादुर जवानों ने रोका, ATS कर रही जांच

1 अप्रैल तक एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के बाजार पूंजीकरण के आधार पर विलय की गई इकाई का बाजार मूल्य 12.8 लाख करोड़ रुपये के करीब होगा। एचडीएफसी ने कहा कि विलय की गई इकाई में उसकी 41% हिस्सेदारी होगी। यह एचडीएफसी समूह को बैंकिंग प्लेटफॉर्म के तहत अत्यधिक प्रतिस्पर्धी आवास ऋण पोर्टफोलियो बनाने की अनुमति देगा। वर्तमान में, एचडीएफसी बैंक एचडीएफसी लिमिटेड के होम लोन बेचता है और इससे कमाई करता है।

यह भी पढ़ें: निराश होने से पहले पढ़ें कविता की करियर की कहानी, जीत चुकी हैं कई पदक

Related Post

फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाई

Posted by - September 9, 2021 0
फ्यूचर-रिलायंस रिटेल मर्जर डील से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने के दिल्ली हाईकोर्ट…

खाया भी, ‘मित्रों’ को खिलाया भी बस जनता को खाने नहीं दे रहे- बढ़ती महंगाई पर राहुल का वार

Posted by - July 13, 2021 0
कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के खिलाफ निशाना साधने का कोई भी मौका…
cm pushkar

पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिये जाने के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर प्रोत्साहन राशि दिये जाने की घोषणा

Posted by - September 9, 2021 0
पर्यावरणविद पद्मभूषण डॉ. अनिल जोशी ने कहा कि हिमालय संरक्षण के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ी है।  प्रोत्साहन धनराशि दो…