हरिद्वार में मीट बैन से नाराज हाईकोर्ट! जज बोले- तो क्या अब सरकार तय करेगी की लोग क्या खाएं?

136 0

हरिद्वार जिले में मीट बैन को लेकर उत्तराखंड हाईकोर्ट ने दो याचिका पर सुनवाई की और मांस मुक्त शहर बनाने संबंधी मामले पर महत्वपूर्ण टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा- लोकतंत्र का अर्थ केवल बहुसंख्यकों का शासन ही नहीं बल्कि अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करना भी है। चीफ जस्टिस आरएस चौहान ने कहा- किसी भी सभ्यता की महानता का पैमाना यही होता है कि वह अपने देश के अल्पसंख्यकों के साथ कैसा बर्ताव करती है।

हरिद्वार में मांस बैन की जो बात हो रही है उससे यही बात सामने आती है कि क्या नागरिकों की पसंद, उनके खानपान राज्य तय करेगा। कोर्ट ने 21 जुलाई को होने वाली बकरीद को लेकर किसी तरह के आदेश देने के बजाय अगली तारीख 23 जुलाई तय कर दी है।

हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में हरिद्वार क्षेत्र में बिना लाइसेंस खुली मीट की दुकानों पर प्रशासन नकेल नहीं कस पा रहा है। वहीं जिले में स्लाटर हाऊस न होने के कारण कई जगह खुलें में ही मांस काटा जाता है। वहीं हर सप्ताह विभिन्न स्थानों पर लगने वाले पीठ बाजार में सार्वजनिक तौर ही मांस काटा जाता है।

हरिद्वार नगर निगम ज्वालापुर क्षेत्र में 60 से अधिक मांस की दुकानें हैं। शिवालिक नगर पालिका और भेल क्षेत्र में भी कई मांस की दुकाने होने के साथ ही बहादराबाद, पथरी और लालढांग के ग्रामीण क्षेत्रों में भी मांस की कई दुकानें हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर के पास लाइसेंस नहीं है।

जिस महिला की भाजपाईयों ने खींची थी साड़ी उस अनीता यादव से मिलेंगी प्रियंका गांधी

ज्वालापुर की चर्चित बकरा मार्केट में भी दुकान संचालकों के पास खाद्य सुरक्षा विभाग का लाइसेंस नहीं है। लोगों ने कई बार मांस की दुकानों को बंद कराने की मांग उठाई थी। विश्व हिंदू परिषद में नेता चरणजीत पाहवा ने अवैध मांस की दुकानों को बंद कराने की मांग को लेकर पुलिस प्रशासन के सामने ही खुद को आग लगा दी थी। इसके बाद प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए करीब नौ मांस की दुकानों को नोटिस भेजा। अब हाईकोर्ट ने भी कुछ दिन पूर्व अवैध मांस की दुकानों को बंद करने का आदेश दिए हैं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

Wasim Rizvi

मोदी नही बने 2019 में पीएम, तो अयोध्या में जाकर आत्महत्या कर लूंगा -वसीम रिजवी

Posted by - April 30, 2019 0
लखनऊ। लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेता एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं । वहीं एक मुस्लिम शख्स ऐसा भी है…
राहुल गाँधी - मेनका गाँधी

लोकसभा चुनाव 2019: चाची मेनका के वार का जवाब आज देंगे राहुल गांधी

Posted by - April 22, 2019 0
सुल्तानपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहली बार चाची मेनका गांधी के खिलाफ सुल्तानपुर में सोमवार यानी आज चुनाव प्रचार करेंगे।…
पीएम मोदी

बंगाल में ममता पर गरजे पीएम मोदी, बोले – पाकिस्तान से बदला लेने पर दीदी को हो रहा था दर्द

Posted by - April 3, 2019 0
पश्चिम बंगाल। सिलीगुड़ी में पीएम मोदी ने सीएम ममता बनर्जी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि जो लोग टीएमसी…
उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र सीएम के उद्धव ठाकरे सात मार्च को अयोध्या पहुंचकर प्रभु राम का करेंगे दर्शन

Posted by - January 25, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सात मार्च को भगवान राम के दर्शन करने अयोध्या जाएंगे। इसकी…
Priyanka Gandhi

जिस दिन न हो पेट्रोल -डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी ,उस दिन का नाम हो “अच्छे दिन” : प्रियंका गांधी

Posted by - February 20, 2021 0
लखनऊ। बढ़ती महंगाई को लेकर प्रियंका गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है. प्रियंका (Priyanka Gandhi) ने कहा कि भाजपा…