UP MLC

वाराणसी से धोया हाथ, UP MLC में बीजेपी ने रचा इतिहास

92 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के एक महीने बाद सत्तारूढ़ भाजपा ने राज्य के विधान परिषद चुनावों (UP MLC) में क्लीन स्वीप किया है। इसने बाराबंकी और अयोध्या की प्रमुख सीटों पर भी जीत हासिल की, लेकिन एक निर्दलीय उम्मीदवार के लिए वाराणसी (Varanasi) की महत्वपूर्ण सीट हार गई। कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश में उच्च सदन की 36 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव हुए थे। राज्य की विधान परिषद में 100 सीटें हैं। नौ सीटों पर भाजपा (BJP) उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत हासिल की, जबकि शेष 27 सीटों पर नौ अप्रैल को मतदान हुआ। उत्तर विधान परिषद में स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की 27 सीटों की मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू हुआ।

बदायूं, हरदोई, खीरी, मिर्जापुर-सोनभद्र, बांदा-हमीरपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर और मथुरा-एटा-मैनपुरी में नौ एमएलसी सीटों पर बीजेपी ने निर्विरोध जीत हासिल की। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने ट्विटर पर कहा, “उत्तर प्रदेश के उच्च सदन के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।”

 

UP MLC Election Result 2022 Live: यूपी MLC चुनाव में BJP का दबदबा, SP शिखर से शून्य पर, 3 निर्दलीय जीते

इस द्विवार्षिक चुनाव में मतदाता ग्राम प्रधान, सदस्य और ब्लॉक विकास परिषदों और जिला पंचायतों के अध्यक्ष और शहरी क्षेत्रों में नगरसेवक हैं। विधायक और सांसद भी मतदान करते हैं। इस बीच, विपक्षी समाजवादी पार्टी चुनाव में एक भी सीट जीतने में कामयाब नहीं हुई है। अखिलेश यादव की पार्टी, सपा ने डॉक्टर कफील खान को मैदान में उतारा था, जो पहले 2017 में गोरखपुर ऑक्सीजन मौतों में उनकी कथित भूमिका के लिए जेल गए थे।

वाराणसी जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र, वाराणसी में भाजपा के सुदामा पटेल सिर्फ 170 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे, निर्दलीय उम्मीदवार अन्नपूर्णा सिंह ने 4,234 वोटों के साथ शानदार जीत हासिल की, इसके बाद समाजवादी पार्टी के उमेश यादव, जिन्हें 345 वोट मिले।

UP MLC Election Result 2022 Live: यूपी MLC चुनाव में BJP का दबदबा, SP शिखर से शून्य पर, 3 निर्दलीय जीते

कांग्रेस और बसपा ने विधान परिषद चुनावों में कोई उम्मीदवार नहीं उतारा, जिससे यह राज्य विधानसभा में प्रमुख विपक्ष भाजपा और सपा के बीच सीधी लड़ाई बन गई। भाजपा के 36 उम्मीदवारों में से पांच सपा के पूर्व नेता हैं, जो विधानसभा चुनाव से पहले भगवा पार्टी में शामिल हो गए थे।

यह भी पढ़ें: देश की महंगाई पर पीएम मोदी को चिंता, जो बिडेन से कही यह बात

यूपी में एमएलसी की 27 सीटों के लिए शनिवार को मतदान हुआ था। अब मंगलवार को इन सीटों की मतगणना होगी। चुनाव आयोग ने मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, आगरा, मेरठ व सहारनपुर में मतगणना केंद्र बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: 10वीं की परीक्षा में छात्र ने ‘पुष्पा’ फिल्म का लिखा डायलॉग, पुष्पा’ पुष्पा राज…

Related Post

जन अधिकार पार्टी

महाराष्ट्र LIVE: सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा कल सुबह 10.30 बजे फैसला, हुआ बड़ा खुलासा

Posted by - November 25, 2019 0
नई दिल्ली। आज सोमवार को महाराष्ट्र की राजनीति में चल रही सियासी संघर्ष पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो…
Roshan Jacob

रोशन जैकब ने नालों के साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का किया औचक निरीक्षण

Posted by - June 29, 2022 0
लखनऊ: मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब (Roshan Jacob) ने आज बुधवार को नालों की साफ-सफाई को लेकर विभिनन स्थानों का औचक…