Onion

बढ़ती उम्र के साथ बालों से है परेशान, तो देखें उपाए

64 0

नई दिल्ली: मनुष्यों में बढ़ते उम्र के साथ हर तरह की समस्‍याएं (Issues) बढ़ना शुरू हो जाती है। बालों का कमजोर व झड़ना, सफेद होना, ड्राइनेस, दोमुहें बाल (Hair) व अनेक प्रकार की समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं। इस तरह की समस्या बढ़ने पर लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन कभी-कभी इसका फायदा मिलने की बजाय नुकसान होने लगता है। इसके लिए आप अपने घर में प्‍याज (Onion) के छिलके से शैंपू (shampoo) बनाकर इस्‍तेमाल करेंगे तो आपको अपने बालो में काफी असर दिखने को मिलेगा।

आपको बता दें कि प्‍याज के छिलके से बने हुए शैंपू में कई ऐसे एन्‍जाइम्‍स होते हैं, जो बालों को अंदर से मजबूत करते हैं। हम आपको बताते हैं कि घर पर खाने में इस्‍तेमाल करने वाले प्‍याज के छिलके से आप किस तरह शैंपू बना सकते हैं।

भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री अयोध्या में पूजा-अर्चना करेंगे

शैंपू बनाने की सामग्री

प्‍याज के छिलके
मेथी दाना
एलोवेरा जेल
चाय की पत्‍ती
विटामिन ई कैप्‍सूल
बेबी शैंपू

शैंपू बनाने का आसान तरीका

शैंपू बनाने के लिए आप पहले चार से पांच प्‍याज के छिलके एक बर्तन में रख ले। इसके साथ उसी में मेथी दाने डालें फिर पानी और चाय की पत्‍त‍ी डालकर उसे उबल जाने दें। जब पानी उबलने लगेगा तो उसका रंग बदल जायेगा और प्‍याज के छिलके का अर्क निकल जाएगा। इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

पानी ठंडा होने के बाद उसे छानकर एक शीशी में भर लें। अब उसमें एलोवेरा जेल और विटामिन ई की कैप्‍सूल का ऑयल और माइल्‍ड बेबी शैम्‍पू मिलाएं। 8 से 10 घंटे बाद आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते है। साफ कंटेनर लें और उसमें शैम्‍पू को 5 से 6 दिन के लिए स्‍टोर करें।

 

Related Post

नवरात्रि साधना

पीएम मोदी ने नवरात्रि साधना को मानवता की उपासना करने वालों को किया समर्पित

Posted by - March 25, 2020 0
नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देशवासियों को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि…
फॉर्मल वेयर्स

फॉर्मल लुक के लिए शर्ट, एक्सेसरीज और फुटवेयर्स में क्या हो सकता हैं बेस्ट, जानें

Posted by - January 24, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। महिलाएं तो अपने काम के साथ-साथ खुद पर भी थोड़ा बहुत ध्यान दे देती हैं। लेकिन अगर वहीं…