Til Ke Laddu

तिल-गुड़ के लड्डू देंगे सर्दियों में देंगे गर्माहट का एहसास, जानें रेस्पी

1346 0

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में तिल-गुड़ के लड्डू (Til Ke Laddu)  खाने का मजा ही कुछ खास ही होता है। तिल में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। वहीं गुड़ शरीर को गर्म रखता है और बेहतर पाचक की तरह भी काम करता है। तिल के लड्डू (Til Ke Laddu) खाने में काफी स्वादिष्ट भी लगते हैं। तो क्यों न इस बार बाजार से तिल के लड्डू खरीदने की जगह आप घर पर ही तिल के लड्डू बनाएं।

लॉकडाउन में रेलवे को पार्सल से 69.91 करोड़ रु. का राजस्व मिला

तिल के लड्डू (Til Ke Laddu) बनाने की रेसिपी…

सामग्री

तिल- 2 कप (250 ग्राम)

गुड़- 1 कप (250 ग्राम)

काजू- 2 टेबल स्पून

बादाम- 2 टेबल स्पून

छोटी इलाइची – 7 से 8 (पिसी हुई)

घी – 2 छोटी चम्मच

तिल-गुड़ के लड्डू बनाने की रेसिपी

तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिये। भारी तले की कढ़ाई लेकर गरम कीजिये, मीडियम आग पर, लगातार चमचे से चलाते हुये, तिल को हल्के ब्राउन होने तक भून लीजिये। भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए। भुने तिल से आधे तिल हल्का सा कूट लीजिये या मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लीजिये। साबुत और हल्के कुटे तिल मिला दीजिये।

कढ़ाई में एक चम्मच घी डालकर गरम कीजिये, गुड़ के टुकड़े डालिये और बिलकुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिये, गुड़ पिघलने पर आग तुरन्त बन्द कर दीजिये। गुड़ के जरा से ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुये तिल अच्छी तरह मिलाइये। फिर, इसमें काजू बादाम और इलाइची का पाउडर भी मिक्स कर दीजिए। गुड़ तिल के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है। इसे कढ़ाई से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए।

हाथ को घी लगाकर चिकना कीजिये, मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण, लगभग एक टेबल स्पून उठाइये गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइये। तिल गुड़ के लड्डू तैयार हैं। तैयार लड्डू को 4-5 घंटे खुले हवा में छोड़ दीजिये। बिना मेवे के भी तिल गुड़ के लड्डू बना सकते हैं।

Loading...
loading...

Related Post

ब्यूटी प्रोडक्ट्स को करें साइड और इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर हटाये अनचाहे बाल

Posted by - March 12, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। अपने चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखना हर महिला-पुरुष की ख्वाइश होती है। ऐसे ये महिलाएं कई तरह…
Kagiso Rabada

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा पहुंचे UAE, देखे यह फोटो

Posted by - September 1, 2020 0
दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर फैफ डुप्लेसी, लुंगी एनगिडी और कगीसो रबाडा 19 सितंबर से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के…