Gunisha Agarwal

गुनीशा अग्रवाल बनीं गरीब छात्रों की मसीहा, कर रही हैं ये काम

1278 0

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की मार सबसे ज्यादा गरीब छात्रों पर पड़ी है। गरीबी की वजह से इनके लिए ऑनलाइन पढ़ाई करना बिल्कुल भी आसान नहीं हैं। इन छात्रों के लिए लैपटॉप और स्मार्टफोन जैसे डिवाइस खरीद पाना मुश्किल है।

ऐसे छात्रों की मुश्किलें कम करने का वीणा चेन्नई की छात्रा गुनीशा अग्रवाल (Gunisha Agarwal) ने उठाया है। गुनीशा इन्हें मुफ्त में लैपटॉप और स्मार्टफोन बांट रही हैं।

बता दें कि खुद गुनीशा अग्रवाल 12वीं कक्षा की छात्रा हैं। वह चेन्नई पुलिस कमिश्नर महेश कुमार अग्रवाल की बेटी हैं। गुनीशा को इस काम की प्रेरणा अपनी मां से मिली है। एक बार गुनीशा ने देखा कि उनकी मां ने घर में काम करने वाली एक बाई की बेटी को लैपटॉप दिया, ताकि वह ऑनलाइन क्लास में हिस्सा ले सके।

कैटरीना कैफ अब ‘सुपरहीरो’ बन करेंगी धमाका, जानें फिल्म की कहानी

तभी गुनीशा को इस बात का ख्याल आया कि अपनी मां की तरह उसे भी जरूरतमंद छात्रों की मदद करना चाहिए। जब गुनीशा ने इन छात्रों को फ्री में यूज्ड लैपटॉप और स्मार्टफोन देने की शुरुआत की। इतना ही नहीं जरूरतमंद छात्रों की मदद करने के लिए गुनीशा ने एक वेबसाइट भी बनाई है।

चेन्नई और उसके आसपास के क्षेत्र के ऐसे कई लोग हैं जो गुनीशा की इस काम में मदद करने के उद्देश्य से उन्हें ये डिवाइस डोनेट कर रहे हैं। साथ ही गुनीशा की मदद के लिए आईटी कंपनी, थिंकफिनिटी एंड कंसल्टिंग ने भी पहल की है। इस कंपनी ने गुनीशा के लिए 50,000 में बनने वाली वेबसाइट को फ्री में बनाया है। इसी कंपनी के कई टेक्निकल एक्सपर्ट छात्रों को दिए जाने वाले पुराने डिवाइस का ऑनलाइन क्लासेस के हिसाब से फार्मेट करते हैं।

एडवाइजर बालासुब्रमण्यम ने बताया कि आईटी सेक्शन में काम करने के बाद भी मुझे कभी छात्रों की मदद का ख्याल नहीं आया, लेकिन गुनीशा की वजह से हमें भी इस नेक काम को करने का मौका मिला है। वे अब तक 25 डिवाइस छात्रों में बांट चुकी हैं। वहीं इस हफ्ते लगभग 15 छात्रों को यह डिवाइस देने वाली हैं।

गुनीशा ने बताया ​कि कोरोना काल की वजह से कई लोग बेरोजगार हैं। ऐसे में यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम जरूरतमंदों तक ये डिवाइस पहुंचाएं ताकि उनकी ऑनलाइन पढ़ाई चलती रहे।

Related Post

उपराष्ट्रपति ने बाबा विश्वनाथ और काशी के कोतवाल के दरबार में टेका मत्था

Posted by - April 16, 2022 0
वाराणसी: देश के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice President M Venkaiah Naidu) ने शनिवार सुबह वाराणसी में बाबा विश्वनाथ (Baba…
भारत की ‘आयरन लेडी’

भारत की ‘आयरन लेडी’ की दीवानी है दुनिया, देश के लिए जीते कई मेडल

Posted by - February 5, 2020 0
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलक स्वाति सिंह आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स की पदक विजेता…
Kisan Mahapanchaya

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों की महापंचायत आज, कई खापों के चौधरियों का लगेगा जमघट

Posted by - April 4, 2021 0
गाजियाबाद। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) के काफिले पर शुक्रवार को अलवर में हुए हमले के…
Police

पुलिस कर्मियों के बच्चों को कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में मिलेगा आरक्षण

Posted by - June 22, 2022 0
राजस्थान: राजस्थान पुलिस (Police) कर्मियों के बच्चों को राज्य के निजी कॉलेजों (Colleges) और विश्वविद्यालयों (Universities) में दाखिले में आरक्षण…

टहलने निकले त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देव की हत्या की कोशिश, तीन गिरफ्तार

Posted by - August 7, 2021 0
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब की हत्या की कोशिश में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनसे पूछताछ की…