fake

Fake news पर भारत सरकार का एक्शन, 22 YouTube चैनलों को किया बंद

56 0

नई दिल्ली: सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने दर्शकों को गुमराह करने के लिए कथित रूप से फर्जी खबरें (Fake news) फैलाने के लिए 22 YouTube-आधारित समाचार चैनलों को अवरुद्ध करने का निर्देश दिया है, जिनमें से चार पाकिस्तान से हैं। यह पहली बार है कि पिछले साल फरवरी में आईटी नियम, 2021 की अधिसूचना के बाद से भारतीय YouTube-आधारित समाचार प्रकाशकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसने सोमवार को 22 यूट्यूब चैनल, तीन ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश जारी किया।

इस कार्रवाई के साथ, मंत्रालय ने दिसंबर 2021 से राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता, सार्वजनिक व्यवस्था आदि से संबंधित आधार पर 78 YouTube-आधारित समाचार चैनलों और कई अन्य सोशल मीडिया खातों को अवरुद्ध करने के निर्देश जारी किए हैं। अवरुद्ध YouTube चैनल मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि 260 करोड़ से अधिक की संचयी दर्शक संख्या थी, यह कहते हुए कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों पर सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें और समन्वित दुष्प्रचार फैला रहे थे।

मंत्रालय ने उनका नाम लिए बिना कहा, “हाल ही में अवरुद्ध आदेश के माध्यम से, 18 भारतीय और चार पाकिस्तान स्थित YouTube समाचार चैनलों को अवरुद्ध कर दिया गया है।” मंत्रालय के अनुसार, “भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर, आदि जैसे विभिन्न विषयों पर नकली समाचार” पोस्ट करने के लिए कई YouTube चैनलों का उपयोग किया गया था। “अवरोधित करने का आदेश देने वाली सामग्री में पाकिस्तान से समन्वित तरीके से संचालित कई सोशल मीडिया खातों से पोस्ट की गई कुछ भारत विरोधी सामग्री भी शामिल है।”

यह भी पढ़ें: पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय रक्षा मंत्री से की भेंट, किया अनुरोध

इन चैनल को किया ब्लॉक

एआरपी न्यूज, एओपी न्यूज, एलडीसी न्यूज, सरकार बाबू, एसएस जोन हिंदी, स्मार्ट न्यूज, न्यूज 23 हिंदी, ऑनलाइन खबर, डीपी न्यूज, पीकेबी न्यूज, किसानतक, बोराना न्यूज, सरकार न्यूज अपडेट, भारत मौसम, आरजे जोन 6, परीक्षा रिपोर्ट, डिजी गुरुकुल और दिनभर की खबरें भारतीय चैनल ब्लॉक हैं।

यह भी पढ़ें: 666 करोड़ रूपये की योजनाए मंजूर, सुधरेगी विद्युत आपूर्ति: ऊर्जा मंत्री

Related Post

Election commission

मद्रास HC की चुनाव आयोग को लताड़, कहा- कोरोना की दूसरी लहर के लिए सिर्फ आप जिम्मेदार

Posted by - April 26, 2021 0
चेन्नई।  देश में कोरोना की महामारी हाहाकार मचा रही है, कोरोना मरीजों के आंकड़े रोज नए रिकॉर्ड बना रहे हैं।…