fake

Fake news पर भारत सरकार का एक्शन, 22 YouTube चैनलों को किया बंद

263 0

नई दिल्ली: सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने दर्शकों को गुमराह करने के लिए कथित रूप से फर्जी खबरें (Fake news) फैलाने के लिए 22 YouTube-आधारित समाचार चैनलों को अवरुद्ध करने का निर्देश दिया है, जिनमें से चार पाकिस्तान से हैं। यह पहली बार है कि पिछले साल फरवरी में आईटी नियम, 2021 की अधिसूचना के बाद से भारतीय YouTube-आधारित समाचार प्रकाशकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसने सोमवार को 22 यूट्यूब चैनल, तीन ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश जारी किया।

इस कार्रवाई के साथ, मंत्रालय ने दिसंबर 2021 से राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत की संप्रभुता और अखंडता, सार्वजनिक व्यवस्था आदि से संबंधित आधार पर 78 YouTube-आधारित समाचार चैनलों और कई अन्य सोशल मीडिया खातों को अवरुद्ध करने के निर्देश जारी किए हैं। अवरुद्ध YouTube चैनल मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि 260 करोड़ से अधिक की संचयी दर्शक संख्या थी, यह कहते हुए कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों पर सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें और समन्वित दुष्प्रचार फैला रहे थे।

मंत्रालय ने उनका नाम लिए बिना कहा, “हाल ही में अवरुद्ध आदेश के माध्यम से, 18 भारतीय और चार पाकिस्तान स्थित YouTube समाचार चैनलों को अवरुद्ध कर दिया गया है।” मंत्रालय के अनुसार, “भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर, आदि जैसे विभिन्न विषयों पर नकली समाचार” पोस्ट करने के लिए कई YouTube चैनलों का उपयोग किया गया था। “अवरोधित करने का आदेश देने वाली सामग्री में पाकिस्तान से समन्वित तरीके से संचालित कई सोशल मीडिया खातों से पोस्ट की गई कुछ भारत विरोधी सामग्री भी शामिल है।”

यह भी पढ़ें: पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय रक्षा मंत्री से की भेंट, किया अनुरोध

इन चैनल को किया ब्लॉक

एआरपी न्यूज, एओपी न्यूज, एलडीसी न्यूज, सरकार बाबू, एसएस जोन हिंदी, स्मार्ट न्यूज, न्यूज 23 हिंदी, ऑनलाइन खबर, डीपी न्यूज, पीकेबी न्यूज, किसानतक, बोराना न्यूज, सरकार न्यूज अपडेट, भारत मौसम, आरजे जोन 6, परीक्षा रिपोर्ट, डिजी गुरुकुल और दिनभर की खबरें भारतीय चैनल ब्लॉक हैं।

यह भी पढ़ें: 666 करोड़ रूपये की योजनाए मंजूर, सुधरेगी विद्युत आपूर्ति: ऊर्जा मंत्री

Related Post

पेगासस जासूसी कांड पर क्यों चुप्पी की चादर तान रखी है राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने?- पत्रकार

Posted by - July 31, 2021 0
संसद से लेकर सड़क तक पेगासस स्पाइवेयर विवाद को लेकर बवाल मचा हुआ है, इस पर पत्रकार उत्तम सेनगुप्ता ने…
sanjay raut

महाराष्ट्र से देश में परिवर्तन की शुरुआत हुई और हमारा मिशन पूरा : संजय राउत

Posted by - November 27, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र में मंगलवार को तेजी से बदले सियासी हालात के बाद आखिकार उद्धव ठाकरे को महा विकास आगाड़ी का…
Rajnath Singh

जहां सारी उम्मीद खत्म होती है, वहां से शुरू हो जाती है मोदी की गारंटी: राजनाथ सिंह

Posted by - March 9, 2024 0
रायपुर। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने किसान महासम्मेलन (Kisan Mahasammelan) को संबोधित करते हुए कहा कि 25…
देश में कोरोना का कहर जारी

देश में कोरोना का कहर जारी

Posted by - April 8, 2021 0
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के  कुल संख्या बढ़कर।,28,01,785 हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार…