इस बीमारी में रामबाण इलाज है लौकी, जानें इसके फायदे

687 0

लखनऊ डेस्क। लौकी की सब्जी खाने में जितनी फायदेमंद है उतनी ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित होता है। दरअसल, लौकी में चीनी और ग्लूकोज की मात्रा न के बराबर होती है। आइए जानते हैं लौकी कैसे इस बीमारी में फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें :-अगर आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, तो जानें कंट्रोल करने के उपाय 

1-लौकी शरीर के तापमान को संतुलित रखती है। लौकी के सेवन से शरीर की गर्मी दूर होती है और पित्त को कम किया जा सकता है। जो लोग शरीर की गर्मी से होने वाली परेशियों- नाक से खून बहना, अल्सर, मुहांसे इत्यादि से परेशान रहते हैं उनके लिए लौकी का जूस बेहद लाभकारी है।

2-बालों का सफेद होना दूनिया भर के लिए एक समस्या हो गया है। ऐसे में प्रतिदिन एक गिलास लौकी के जूस के सेवन से आप सफेद बालों की समस्या से बच सकते हैं।

3-लौकी का जूस कब्ज की बीमारी में भी राहत दिलाता है। अगर आप लंबे वक्त से कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप लौकी का जूस ले सकते हैं। इसमें फाइबर और क्षारीय तत्व मौजूद रहता है।

4-लौकी एंजाइम, प्रोटीन, टायरोसिन फॉस्फेट बीटा 1 को कम कर प्रतिरोधी इंसुलिन को बढ़ाने और संवेदनशील इंसुलिन को घटाने में मददगार साबित होती है।

 

 

Related Post

हैदराबाद एनकाउंटर

हैदराबाद एनकाउंटर : पुलिस कमिश्नर बोले- आरोपियों ने हथियार छीनकर फायरिंग की

Posted by - December 6, 2019 0
हैदराबाद। साइबराबाद पुलिस कमिश्नर सज्जनार ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के आरोपी को…
राहुल गांधी

राहुल गांधी के करीबी जाएगें राज्यसभा, जानें- सिंधिया के अलावा कौन-कौन हैं रेस में?

Posted by - February 19, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के भीतर टीम राहुल गांधी और बुजुर्ग नेताओं के बीच खेमे बंटी हुए है। यह समस्या…