इस बीमारी में रामबाण इलाज है लौकी, जानें इसके फायदे

530 0

लखनऊ डेस्क। लौकी की सब्जी खाने में जितनी फायदेमंद है उतनी ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित होता है। दरअसल, लौकी में चीनी और ग्लूकोज की मात्रा न के बराबर होती है। आइए जानते हैं लौकी कैसे इस बीमारी में फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें :-अगर आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, तो जानें कंट्रोल करने के उपाय 

1-लौकी शरीर के तापमान को संतुलित रखती है। लौकी के सेवन से शरीर की गर्मी दूर होती है और पित्त को कम किया जा सकता है। जो लोग शरीर की गर्मी से होने वाली परेशियों- नाक से खून बहना, अल्सर, मुहांसे इत्यादि से परेशान रहते हैं उनके लिए लौकी का जूस बेहद लाभकारी है।

2-बालों का सफेद होना दूनिया भर के लिए एक समस्या हो गया है। ऐसे में प्रतिदिन एक गिलास लौकी के जूस के सेवन से आप सफेद बालों की समस्या से बच सकते हैं।

3-लौकी का जूस कब्ज की बीमारी में भी राहत दिलाता है। अगर आप लंबे वक्त से कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप लौकी का जूस ले सकते हैं। इसमें फाइबर और क्षारीय तत्व मौजूद रहता है।

4-लौकी एंजाइम, प्रोटीन, टायरोसिन फॉस्फेट बीटा 1 को कम कर प्रतिरोधी इंसुलिन को बढ़ाने और संवेदनशील इंसुलिन को घटाने में मददगार साबित होती है।

 

 

Related Post

दुनिया का पहला मेगापिक्सल स्मार्टफोन भारत में इतने जनवरी को होगा लॉन्च

Posted by - January 6, 2019 0
टेक डेस्क। ऑनर स्मार्टफोन कंपनी  ने 5 जनवरी को ट्वीट कर बताया कि ये फोन अमेज़न एक्सक्लूसिव होगा और जल्द इसे…