इस बीमारी में रामबाण इलाज है लौकी, जानें इसके फायदे

680 0

लखनऊ डेस्क। लौकी की सब्जी खाने में जितनी फायदेमंद है उतनी ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित होता है। दरअसल, लौकी में चीनी और ग्लूकोज की मात्रा न के बराबर होती है। आइए जानते हैं लौकी कैसे इस बीमारी में फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें :-अगर आपको भी है हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी, तो जानें कंट्रोल करने के उपाय 

1-लौकी शरीर के तापमान को संतुलित रखती है। लौकी के सेवन से शरीर की गर्मी दूर होती है और पित्त को कम किया जा सकता है। जो लोग शरीर की गर्मी से होने वाली परेशियों- नाक से खून बहना, अल्सर, मुहांसे इत्यादि से परेशान रहते हैं उनके लिए लौकी का जूस बेहद लाभकारी है।

2-बालों का सफेद होना दूनिया भर के लिए एक समस्या हो गया है। ऐसे में प्रतिदिन एक गिलास लौकी के जूस के सेवन से आप सफेद बालों की समस्या से बच सकते हैं।

3-लौकी का जूस कब्ज की बीमारी में भी राहत दिलाता है। अगर आप लंबे वक्त से कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप लौकी का जूस ले सकते हैं। इसमें फाइबर और क्षारीय तत्व मौजूद रहता है।

4-लौकी एंजाइम, प्रोटीन, टायरोसिन फॉस्फेट बीटा 1 को कम कर प्रतिरोधी इंसुलिन को बढ़ाने और संवेदनशील इंसुलिन को घटाने में मददगार साबित होती है।

 

 

Related Post

बेगूसराय से ही चुनाव लड़ेंगे गिरिराज सिंह

अमित शाह ने तोड़ी चुप्पी, बेगूसराय सीट से ही चुनाव लड़ेंगे गिरिराज

Posted by - March 27, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में सीट बदले जाने के तरीके को लेकर असंतुष्ट केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह अब पार्टी की…

राहुल जैसे राजनेता जो नैतिक जिम्मेदारी लेते हैं, वे आजकी राजनीति में दुर्लभ ही मिलते हैं -अधीर रंजन

Posted by - October 9, 2019 0
कोलकाता। बुधवार यानी आज कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने राहुल गांधी की तारीफ करते हुए कहा राहुल गांधी जैसे…