Gold prices

सोने की कीमत में मामूली गिरावट, जबकि चांदी उछली

477 0

नई दिल्ली।  घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के भाव में 24 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने बताया कि  इस गिरावट के साथ ही दिल्ली में सोने का हाजिर भाव 52,465 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में बढ़ोत्तरी के चलते सोमवार को सोने में यह गिरावट आई है। गौरतलब है कि सोना पिछले सत्र में 52,489 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

तो वहीं, घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी की कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। चांदी में सोमवार को 222 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल आया है। इस उछाल से चांदी का भाव 69,590 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 69,368 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

कंगना रनौत ने राजनीति में एंट्री की अटकलों पर लगाई ब्रेक, मुझे उम्मीद है कि न्याय मिलेगा

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी सोमवार को रुपये में मजबूती के चलते 24 रुपये की गिरावट आई। भारतीय रुपया सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों में स्थिरता के बावजूद एक डॉलर के मुकाबले पांच पैसे की मजबूती के साथ 73.48 पर बंद हुआ।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात करें, तो सोने का वैश्विक भाव सोमवार को उछाल के साथ 1945.5 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, चांदी का वैश्विक भाव सोमवार को 26.87 डॉलर प्रति औंस के साथ स्थिर ही ट्रेंड करता दिखा।

पटेल ने कहा कि कमजोर डॉलर और कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने से आर्थिक ग्रोथ को लेकर चिंताओं के बीच मिले-जुले वैश्विक रुख के कारण सोना सोमवार को एक सीमा में बंधकर ट्रेंड करता नजर आया। उन्होंने कहा कि निवेशक यूएस फेडरल ओपन मार्टेक कमेटी की बैठक से ताजा संकेतों का इंतजार कर रहे हैं।

Loading...
loading...

Related Post

सतीश गुजराल का निधन

मशहूर चित्रकार, लेखक सतीश गुजराल का निधन, पीएम मोदी ने जताई संवेदना

Posted by - March 27, 2020 0
नई दिल्ली । पद्म विभूषण से सम्मानित और बहुमुखी प्रतिभा के धनी प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार, मूर्तिकार, लेखक और वास्तुकार सतीश…