घी से मोटापा नहीं बढ़ती है उम्र

घी से मोटापा नहीं बढ़ती है उम्र, बीमारियां भी रहती हैं कोसों दूर

710 0

नई दिल्ली। वर्तमान समय में कुछ लोगों में एक धारणा देखी गई है कि वे इसलिए घी नहीं खाते हैं क्योंकि उनको मोटे होने का डर रहता है।बता दें कि कुछ लोग मोटे होने के डर से घी खाना बंद कर देते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा करके वह लोग घी से मिलने पौष्टिक तत्वों को शरीर से दूर कर रहे हैं।

रिफाइंड ऑयल की तुलना में घी सेहत के लिए फायदेमंद

रिफाइंड ऑयल की तुलना में घी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। शुद्ध घी का सेवन शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। पौराणिक ग्रंथों में घी को अमृत की तरह माना गया है। इसका प्रयोग खाने के साथ-साथ पूजन और धार्मिक कार्यों के लिए भी किया जाता है। इसीलिए बुजूर्ग लोग पहले खाने में घी का ही सेवन किया करते थे। घरों में पकवान भी घी के ही बनाए जाते थे।

अजित पवार बोले- महाराष्ट्र में लागू होगा दिल्ली का ‘एजुकेशन मॉडल’, केजरीवाल गदगद 

रोटी में घी लगाकर खाने से शरीर को कई जरूरी तत्व मिलते हैं जिससे शरीर कई बीमारियों से दूर 

इसी वजह से उन्हें दिल और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां नहीं होती थी। आजकल घी की उपलब्धता में कमी और महंगा होने के कारण लोग रिफाइंड ऑयल आदि को विकल्प के तौर पर प्रयोग कर रहे हैं। जिससे बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक घी खाने से मोटापा नहीं बढ़ता है। रोटी में घी लगाकर खाने से शरीर को कई जरूरी तत्व मिलते हैं जिससे शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। घी दिल की बीमारी को भी रोकता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है। इस कारण जीवन शैली के कारण कई लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है। रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ना कुछ उल्टा-सीधा खाने में आ ही जाता है, जिसका परिणाम बीमारियों के रूप में सामने आता है।

Related Post

माधुरी दीक्षित

ओटीटी के बढ़ते चलन के बावजूद बरकरार रहेगा सिनेमा हॉल का जादू : माधुरी दीक्षित

Posted by - May 30, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड की धकधक गर्ल माधुरी दीक्षित ने ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफार्म के बढ़ते चलन के बावजूद सिनेमा हॉल…
राष्ट्रपति से CAA पर दखल की मांग

सोनिया गांधी की अगुवाई में विपक्ष राष्ट्रपति से मिला,CAA पर दखल की मांग

Posted by - December 17, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्षा सोनिया गांधी के नेतृत्व में मंगलवार को विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने आज राष्ट्रपति…

एक दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंचे राष्ट्रपति,पूजा- अर्चना के बाद करेंगे ये काम

Posted by - January 17, 2019 0
इलाहबाद। राष्ट्रपति रामनाथ नाथ कोविंद आज यानि गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंच गए है राष्ट्रपति पूजा अर्चना…