इन 5 घरेलू उपायों को अपनाकर आज ही पाए गंजेपन से छुटकारा

143 0

हेल्थ डेस्क.   अगर बाल झड़ने की समस्या हद से ज्यादा बढ़ जाए तो वो गंजेपन का कारण बन सकती है. गंजेपन की समस्या को साधारणतः एलोपेसिया भी कहते हैं. गलत खानपान, तनाव, प्रदूषण व केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट के चलते लोगों में गंजापन अधिक बढ़ गया है. ये समस्या अब सिर्फ पुरूषों तक ही सीमित नहीं रह गयी है बल्कि महिलाओं को भी होने लगी है. वक़्त रहते ही इस समस्या को रोकना बेहद जरूरी है. आज हम आपको कुछ 5 आसान से घरेलू उपाए बता रहे है, इन उपायों को अपनाकर आप सर के गंजेपन की समस्या से घर पर ही निजात पा सकती हैं.

जानें कब है धनतेरस? इस पर्व का महत्व, शुभ मुहूर्त और विधि विधान

गंजेपन को दूर करने के 5 उपाय

प्याज का रस

प्याज के रस और शहद को मिलाकर अगर स्कैल्प में लगाया जाए तो यह काफी प्रभावी होता है। जहां प्याज का रस पैची एलोपेसिया एरेटा के उपचार में मदद करता है, वहीं शहद में जीवाणुरोधी व एंटीफंगल गुण होते हैं, जो रूसी व बालों के झड़ने की समस्या को दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक प्याज का रस निकाल लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से स्कैल्प में लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू की मदद से हेडवॉश करें। आप सप्ताह में दो बार इस उपाय को अपना सकती हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल हमेशा से ही बालों के लिए बहुत लाभकारी रहा है। यह किसी भी समस्या से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। रात को सोने से पहले नारियल का तेल अच्छी तरह से सिर पर लगायें और अगले दिन सुबह पानी से धो लें। नारियल के तेल को और भी असरदार बनाने के लिए नींबू के बूँद डालें। यह मिश्रण बालों का झड़ना कम कर देता है।

अंडे की जर्दी

अंडे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। अंडे की जर्दी में पेप्टाइड्स होते हैं जो बालों के रोम वृद्धि को उत्तेजित करते हैं। यह न केवल वृद्धि को बढ़ाता है, बल्कि बालों को रेशमी, चमकदार और बाउंसी बनाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एग यॉक लेकर उसे अच्छी तरह फेंटे। इसके बाद आप इसे अपनी स्कैल्प पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। अब आप बालों को शैम्पू करें।

काली मिर्च

यह सिर्फ व्यंजन का जायका ही नहीं बढ़ाता है बल्कि गंजापन दूर करने में भी मदद करता है। काली मिर्च और नींबू का बीज दोनों को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट जैसा बना लें। उस पेस्ट को अच्छी तरह से स्लैक्प पर लगाकर रात भर यूं ही रहने दें। अगले दिन सुबह अच्छी तरह से पानी से धो लें। यह बालों को उगने में बहुत मदद करता है।

विटामिन सी और ओमेगा फैटी एसिड 

बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन-सी की भी जरूरत होती है। इसके लिए आप ब्लूबेरी, ब्रोकली, अमरूद, कीवी, संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरी और मीठे आलू खाएं। ओमेगा-3 फेटी ऐसिड शरीर के लिए जरूरी फैट है, जो कि हमारा शरीर खुद से नहीं बना सकता। इसके लिए कई तरह की मछलियों का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा शाकाहारी लोग एवाकाडो, अखरोट और सीताफल के जरिए इसकी पूर्ति कर सकते हैं।

 

Loading...
loading...

Related Post

सारा अली खान की तस्वीर वायरल

सारा अली खान की भाई इब्राहिम के साथ तस्वीर वायरल, फोटो कैप्शन पर चर्चा तेज

Posted by - April 26, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान सोशल मीडिया अक्सर सक्रिय रहती हैं। हाल ही में सारा ने अपने इंस्टाग्राम पर…