बदलते मौसम में सुपर फ़ूड ‘गुड़’ खाने से होंगे ये चमत्कारी लाभ

135 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   सर्दियों के मौसम में आमतौर पर लोग गुड़ का उपयोग खाने की चीजों में करते है.  भारत में बहुत से लोग भोजन के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं. लेकिन स्वाद के साथ ही गुड़ सेहत का भी खजाना होता है. गुड़ में प्राकृतिक मिठास होती है. यह कई औषध‍िय गुणों से भरपूर है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. गुड़ सेहत के साथ आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है. इसे अपनी डाइट में शामिल कर आपके शरीर को इससे कई फायदे मिल सकते है. तो चलिए गुड़ के फायदों को जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़िए…

इन 5 घरेलू उपायों को अपनाकर आज ही पाए गंजेपन से छुटकारा

सर्दी होने पर – सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए अमृत के समान होगा. इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा. इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का प्रयोग किया जा सकता है, और आप इसका काढ़ा भी बनाकर ले सकते हैं. इसलिए सर्दियों के दिनों में गुड़ खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

पेट के लिए फायदेमंद – गुड़ पेट की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद माना है. यदि आपके पेट में कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या है, तो गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा. यदि आपको खट्टी डकार आती हैं तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलेगा. खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और भूख खुलती है.

हड्डियों और जोड़ों के लिए- गुड़ आपकी हड्ड‍ियों के लिए भी अच्छा है. गुड़ खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. गुड़ में कैल्शियम,फास्‍फोरस और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं. इसलिए गुड़ जोड़ो के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कहा जाता है कि गुड़ और अदरक को साथ खाने से जोड़ों और घुटनों के दर्द में आराम मिलता है.

एनिमिया के लिए- गुड़ खाने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. गुड़ को आयरन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. एनिमिया के रोगियों को गुण का सेवन करना काफी लाभदायक हो सकता है. यदि आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से आपको फायदा होगा.

आंखों के लिए फायदेमंद- यदि आपकी दृष्टि कमजोर है या आपकी आंखों में अन्य किसी प्रकार की दिक्कत रहती है तो आपके लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद रहेगा. गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है।यही नहीं गुड़ आंखों की रोशनी बढ़ाए रखने में बहुत मददगार है.

त्वचा के लिए- गुड़ को सेहत के साथ-साथ त्वचा की सेहत के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. गुण में कैल्शियम और विटामिन के गुण पाए जाते हैं. गुड़ रक्त से हानिकारक टॉक्स‍िन्स को बाहर कर, त्वचा की सफाई के लिए मददगार माना जाता है. गुड़ असल में ब्लड प्यूरिफाई करने में मदद करता है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है और चेहरा ग्‍लो करने लगता है.

 

Loading...
loading...

Related Post

बजट 2020

बजट 2020 : मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाएंगे

Posted by - February 1, 2020 0
नई दिल्ली। 2020 के दशक का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने शनिवार को पेश कर रही हैं। ये मोदी…
दिग्विजय सिंह

दिग्विजय का शिवराज पर पलटवार, कहा- प्रज्ञा के प्रचार करने के बाद आपको नहाना नहीं पड़ता

Posted by - May 7, 2019 0
भोपाल। लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान आरोप-प्रत्यारोप जमकर हो रहा है।दिग्विजय सिंह ने सोमवार को राजगढ़ में एक रैली…