अपने नाखूनों को सुंदर व मजबूत बनाने के लिए फॉलो करे ये टिप्स

866 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   इस बिजी लाइफ में हम अपने शरीर से जुडी जिस चीज को सबसे ज्यादा अनदेखा करते हैं वो है हमारे नाख़ून. नाखून हमारे हाथो की खूबसूरती का बहुत अहम हिस्सा होते हैं. अगर इनका ठीक से ख्याल न रखा जाए तो नाख़ून कमजोर होकर टूटने लगते है और भद्दे लगते है जिससे आपके हाथों की खूबसूरती बेकार हो जाती है. यदि आप नाखूनों को मजबूत और सुन्दर बनाना चाहते है तो आपको इनकी उचित देखभाल करनी होगी. आइये हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके प्रयोग से आपके नाख़ून मजबूत व सुंदर हो जायेंगे.

बदलते मौसम में सुपर फ़ूड गुड़ खाने से होंगे ये चमत्कारी लाभ

मोश्चराइजर का इस्तेमाल करे

आप जितनी बार हाथ धोएँ, उतनी बार मोश्चराइजर लगाना न भूलें। हाथों के नाखूनों का कोल्ड क्रीम से मसाज करें और क्रीम लगाने के बाद थोड़ी देर छोड़ दें। फिर गीली रुई से हाथ को पोछ लें। रात को क्रीम से मसाज करें और क्रीम लगाने के बाद थोड़ी देर छोड़ दें। फिर गीली रुई से अपने हाथ पोछ लें। रात को क्रीम से हाथ कि मसाज करें और सूती दस्ताने पहन कर सो जाएँ। इससे आपके नाखून मुलायम होने के साथ साथ चमकदार भी बनेंगे।

ऑलिव ऑइल से मिलेगी ग्रोथ

नियमित रूप से अपने नाखूनों की ओलिव आयल से मसाज करें क्योंकि ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल आपके नाखूनों को मॉश्चराइज करता है, जिससे नाखून तेजी से बढ़ते हैं। इसके अलावा ये नाखूनों को पर्याप्त पोषण भी देता है जिससे आपके नाखून मजबूत बनते हैं।

हेल्थी फूड्स का सेवन करें

नाखूनों को सुंदर और हेल्दी रखने के लिए पोषण और प्रोटीन जैसे आयरन, जिंक, प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। ये आपके नाखूनों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद कर सकते हैं।  नाखूनों को सुंदर और हेल्दी रखने के लिए पोषण और प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।शरीर में विटामिन ए एवं इ कि कमी से भी आपके नाखून रूखे एवं बेजान (Rukhe  हो सकते है। अतः अपने भोजन में विटामिन ए एवं इ को शामिल करें। अंडे कि सफेदी, टोफू और पालक को अपने भोजन में ज्यादा मात्रा में खाएं।

नारियल का तेल 

नारियल का तेल हमारे पूरे शरीर को पोषण देता है। इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं साथ ही ये त्वचा को मॉश्चराइज रखता है। नारियल तेल में फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसे नाखूनों पर लगाने से फायदा होता है।

संतरे का रस

अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में निकालें और उसमें 2 चम्मच संतरे का रस निचोड़ें। इस घोल को अपने नाखूनों पर 5 मिनट तक लगा कर रखें। इसमें विटामिन सी होता है जो कोलाजिन बनाता है जिससे नाखूनों में मजबूती आती है।

लहसुन का प्रयोग 

लहसुन द्वारा नाखूनों को बढ़ाने के लिए लहसुन की एक मोटी कली को लें और इसका छिलका उतार दें। अब इसे कई हिस्सों में बांट लें और रोज नाखूनों पर रगड़ें। इस उपाय से हफ्ते भर में ही आपके नाखून बढ़ जाएंगे और मजबूत हो जाएंगे।

 

 

Related Post

भोजपुरी एक्‍टर निरहुआ

पीएम के बाद अब भोजपुरी एक्‍टर निरहुआ भी बने चौकीदार, लिया माँ का आशीर्वाद

Posted by - April 25, 2019 0
आजमगढ़। समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के सामने आजमगढ़ से चुनाव मैदान में उतारे भोजपुरी के सुपरस्‍टार दिनेश लाल…
पंजाब में लॉकडाउन एक मई तक

दिल्ली में प्रदूषण मामले में केंद्र सरकार करे हस्तक्षेप – पंजाब मुख्यमंत्री

Posted by - November 2, 2019 0
पंजाब। दिल्ली में प्रदूषण और पराली जलाने वाले मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी को…