General Manoj Pandey

थलसेना प्रमुख के तौर पर जनरल मनोज पांडे ने संभाला पदभार

215 0

नई दिल्ली: जनरल एम.एम. नरवणे (General MM Naravane) के सेवानिवृत्त होने के बाद 29वें थलेसना प्रमुख के तौर पर जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) ने शनिवार को पदभार संभाल लिया है। उप थलसेना प्रमुख (Deputy army chief) के तौर पर सेवाएं दे चुके जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) बल की इंजीनियर कोर से सेना प्रमुख बनने वाले पहले अधिकारी बन गए हैं। एक फरवरी को थल सेना का उप-प्रमुख बनने से पहले वह थल सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे। इस कमान पर सिक्किम (Sikkim) और अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा की रक्षा की जिम्मेदारी है।

General Manoj Pandey ने ऐसे समय संभाली कमान

जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) ने ऐसे समय में थल सेना की कमान संभाली है, जब भारत चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर चुनौती सहित असंख्य सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है। सेना प्रमुख के रूप में, उन्हें थिएटर कमांड को तैयार करने की सरकार की योजना पर नौसेना और वायु सेना के साथ समन्वय करना होगा। भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत थिएटर कमांड तैयार करने पर काम कर रहे थे, जिनका पिछले साल दिसंबर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया। सरकार ने अभी नया प्रमुख रक्षा अध्यक्ष नियुक्त नहीं किया है।

CDS बिपिन रावत और उनकी पत्नी को बेटियों ने एकसाथ दी मुखाग्नि

जानें General Manoj Pandey के बारे में

जनरल मनोज पांडे (General Manoj Pandey) अपने करियर के दौरान अंडमान निकोबार कमान के प्रमुख के तौर पर भी काम कर चुके हैं। अंडमान निकोबार कमान भारत में तीनों सेनाओं की एकमात्र कमान है, पांडे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में शामिल किया गया था। उन्होंने अपने बेहतरीन करियर में कई अहम पदों पर काम किया और विभिन्न इलाकों में आतंकवाद रोधी अभियानों में भाग लिया। इसके अलावा उन्होंने पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में एक पर्वतीय डिवीजन और पूर्वोत्तर में एक कोर की भी कमान संभाली।

अब घर बैठे मिलेगी पुलिस की सेवाओं का लाभ, लॉंच हुआ UPCOP एप

Related Post

अब्दुल सत्तार का मंत्री पद से इस्तीफा

महाराष्ट्र : अब्दुल सत्तार का मंत्री पद से इस्तीफा, फडणवीस बोले- उद्धव सरकार का पतन शुरू

Posted by - January 4, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार के राज्यमंत्री अब्दुल सत्तार ने विभागों के बंटवारे से पहले ही इस्तीफा दे दिया…
देवेंद्र फडणवीस

सुप्रीम कोर्ट से देवेंद्र फडणवीस को मिला बड़ा झटका, अब चलेगा मुकदमा

Posted by - March 3, 2020 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को मंगलवार को बड़ा झटका लगा है। देवेंद्र फडणवीस…
नुसरत जहां

लोकसभा सांसद नुसरत जहां ने अपने संसदीय क्षेत्र का मुद्दा उठाया

Posted by - November 28, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा में गुरूवार को कई सांसदों ने अपने अपने क्षेत्रों में रेल परियोजनाओं के विस्तार और नयी रेलगाड़ियों…