सिगरेट की लत होगी दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

627 0

लखनऊ डेस्क। अगर आप भी सिगरेट पीने के आदि हो चुके हैं, और सिगरेट की आदत को छुड़ाने के लिए सारे उपाय कर चुके हैं।फिर भी छुटकारा नही मिल रहा है तो आज हम आपको घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहें हैं जिसकी मदद से आप छुटकारा पा जाएंगे –

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी हैं घुटनों के दर्द से परेशान, तो लहसुन का यह नुस्खा है रामबाण इलाज 

1-सिगरेट की लत को छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में आपको एक बार अदरक और आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आप सिगरेट पीने के आदि हैं तो आपके लिए यह बेहद फायदेमंद होगा। इसे बनाने के लिए अदरक और आंवला को कद्दुकस करके सूखा लें। अब इसमें नींबू और नमक डाल लें। आप इस मिश्रण को एक डिब्बे में भरकर अपने पास रखें।

2-अगर आप सिगरेट की लत से निजात पाना चाहते हैं तो आपके लिए दालचीनी और शहद बेहद लाभदायक होगा। दालचीनी को बारीक पीस लें और इसमें शहद मिला लें। अब जब भी आपका मन सिगरेट पीने का करे तो इस स्थिति में दालचीनी और शहद का सेवन करें।

3-प्याज के रस के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज का रस आपकी सिगरेट की आदत को भी छुड़ा सकता है। ऐसे में आपको नियमित रूप से रोजाना 4 चम्मच प्याज के रस का सेवन करना चाहिए।

4-सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए अजवाइन और सौंफ का सेवन करना चाहिए। यह न केवल आपकी सिगरेट की लत को छुड़ाएगा बल्कि आपके शरीर के लिए भी लाभदायक है। अजवाइन और सौंफ में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीस लें। अब इसमें नींबू का रस मिलकार एक रात के लिए रख दें। अगली सुबह इसे गर्म तवे पर हल्का भूनकर एक डिब्बे में रख दें।

Related Post

किसान के लिए खुशखबरी

बड़ी खुशखबरी: किसानों की समस्या का मोदी सरकार ने किया समाधान, 31 दिसंबर आखिरी तारीख

Posted by - December 23, 2019 0
बिजनेस डेस्क। किसानों की परेशानियों को देखते हुए मोदी सरकार उन लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लाई हैं। मोदी…