जड़ से खत्‍म होगा डैंड्रफ

सर्दियों में अपनाएं ये पांच उपाय, जड़ से खत्‍म हो जाएगा डैंड्रफ

794 0

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में त्वचा और बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बरकरार रखने की आवश्यकता होती है। अक्‍सर सर्दियों में सिर में खुजली और डैंड्रफ की समस्‍या होने लगती है। डैंड्रफ एक और आम समस्या है जो सर्दियों के दौरान अक्‍सर शर्मिंदगी का कारण बनता है। सर्दियों में होने वाली इन समस्‍याओं से बचने के लिए आपको अपनी खोपड़ी में सही नमी प्रदान करना जरूरी होता है। यदि आप भी सर्दियों में बालों और खोपड़ी की प्रमुख समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं हैं, तो कुछ घरेलू उपचार हैं। ये उपाय आपको खुजली वाली खोपड़ी का इलाज करने में मदद करेंगे और खोपड़ी में नमी बरकरार रखने के साथ डैंड्रफ को दूर करेंगे।

एलोवेरा

एलोवेरा बालों से लेकर त्वचा तक यह कई समस्याओं का वन-स्टॉप समाधान है। यह आपके सिर से सूखेपन को कम करने में मददगार है। अपने सिर पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और इसे कुछ समय के लिए रखें। इसके बाद में अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें। आप एलोवेरा जेल को अपने बालों में भी लगा सकते हैं।

दही

दही भी आपके सिर सूखापन खत्म करने का एक अद्भुत उपाय है। आपको बस इतना करना है कि कुछ दही लें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय तक लगा रहने दें। बाद में अपने बालों को धो लें। दही आपको डैंड्रफ से लड़ने में भी मदद करेगा। आप दही के साथ थोड़ा तेल भी मिला सकते हैं और बेहतर लाभ के लिए इसे लगा सकते हैं।

जानें क्यूं स्टेज पर फूट-फूटकर रोयीं आलिया भट्ट?, देखें वायरल वीडियो 

चाय के पेड़ का तेल

चाय के पेड़ का तेल सिर की खुजली से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। आप अपने स्कैल्प पर चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदें लगा सकते हैं। इसके बाद अच्छी तरह से मालिश कर सकते हैं। एक वाहक तेल के साथ टी ट्री ऑयल में नारियल तेल मिला सकते हैं। दोनों को मिलाने के बाद इसे ठीक से लगाएं और रात भर छोड़ दें। अगले दिन अपने बालों को धो लें।

सेब का सिरका

खुजली वाली सिर से राहत पाने के लिए आप सेब का सिरका भी आज़मा सकते हैं। सेब का सिरका को एक बड़े चम्‍मच से एक चम्‍मच लें। इसे चार बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाएं। रुई की मदद से इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में किसी माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

नारियल तेल

नारियल का तेल आपके बालों और सिर के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है। यह किसी भी संक्रमण और रूसी की संभावना को कम कर सकता है। अपने बालों को धोने से एक रात पहले कुछ नारियल तेल की मालिश करें। आप थोड़े से नारियल को गर्म करके इससे मालिश भी कर सकते हैं।

Related Post

Riddhima Pandey

हरिद्वार की बेटी रिद्धिमा पांडेय ने रचा इतिहास, ‘वूमेन ऑफ 2020’ सूची में शामिल

Posted by - November 25, 2020 0
हरिद्वार। उत्तराखंड के हरिद्वार जिले की 13 साल की रिद्धिमा पांडेय (Riddhima Pandey)  ने एक बार फिर विश्व पटल पर…