मुद्रा लोन योजना

मुद्रा लोन योजना में लोन लेने वालों ने नहीं लौटाए 18 हजार करोड़

666 0

नई दिल्ली। केंद्र सकार ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (पीएमएमवाई) के तहत 6.04 लाख करोड़ रुपये लोन बांटे गए। इसमें से तीन फीसदी लोन यानी 18,000 करोड़ रुपये बैड लोन में बदल गए हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अप्रैल, 2015 को नॉन-कॉर्पोरेट, नॉन-फार्म/लघु, सूक्ष्म उद्यमों (एसएमई) को रोजगार पैदा करने में वित्तीय मदद पहुंचाने के लिए 10 लाख रुपये तक के कोलैटरल फ्री लोन बांटने के लिए पीएमएमवाई की शुरुआत की थी।

SBI उपभोक्ता 31 दिसंबर तक कर लें ये काम, वरना नहीं निकालेंगे ATM से पैसे

राज्यसभा में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना पर एक प्रश्न के लिखित जवाब में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएमएमवाई के लागू करने के संबंध में कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिनमें लोन के लिए आवेदनों को बंद करना, टर्न-अराउंड-टाइम (टीएटी) में देरी और कुछ मौकों पर लेंडर्स द्वारा कोलैटरल/गारंटर की मांग करना शामिल है।

करीब 18 हजार रुपये बना बैड लोन

वित्त राज्य मंत्री ने बताया कि शेड्यूलड कमर्शियल बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों से मिली जानकारी के मुताबिक, मार्च 2019 तक पीएमएएमवाई के तहत कुल 6.04 लाख करोड़ रुपये के लोन बांटे गए हैं। मुद्रा लोन योजना की शुरुआत के बाद से इनमें से 17,251.52 करोड़ रुपये की राशि नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स में बन गई, यह कुल बांटे गए मुद्रा लोन योजना का 2.86 फीसदी है।

तीन कैटगरी में बांटे गए हैं मुद्रा लोन योजना

पीएमएएमवाई के तहत मुद्रा लोन योजना को तीन भागों में बांटा गया है। ये लोन शिशु , किशोर और तरुण के तहत दिए जाते हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि पिछले 5 वित्तीय वर्षों के दौरान मार्च 2019 के अंत तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कुल शाखाओं की संख्या 87,580 हो गई है, जो मार्च 2014 तक 78,939 थी।

Related Post

Sri Lanka

श्रीलंका में गहराया आर्थिक संकट, हिंसक विरोध के बाद कर्फ्यू हटाया

Posted by - April 1, 2022 0
कोलंबो: श्रीलंका (Sri Lanka) की राजधानी में पुलिस ने विरोध प्रदर्शनों के बाद शुक्रवार को कर्फ्यू (Curfew) हटा लिया, जिसमें…
CM Dhami

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मुख्यमंत्री धामी से की शिष्टाचार भेंट

Posted by - September 12, 2023 0
देहारादून। केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेन्द्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) से यहां मुख्यमंत्री आवास…

उपराष्ट्रपति ने बाबा विश्वनाथ और काशी के कोतवाल के दरबार में टेका मत्था

Posted by - April 16, 2022 0
वाराणसी: देश के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice President M Venkaiah Naidu) ने शनिवार सुबह वाराणसी में बाबा विश्वनाथ (Baba…
कोरोनावायरस

पीएम मोदी जन औषधि दिवस पर बोले- कोरोना की अफवाहों से बचें, नमस्ते की आदत डालें

Posted by - March 7, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस के वैश्विक संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन औषधि दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए…