CORONA in UP

कोरोना का कहर: यूपी में शुरू हुआ फोकस वैक्सीनेशन

222 0
लखनऊ। यूपी में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है. ऐसे में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा। गुरुवार से जहां 45 साल के पार सभी को वैक्सीन लगेगी, वहीं राज्य में फोकस वैक्सीनेशन (Coronavirus) अभियान की शुरुआत की गई है।
केंद्र सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर को लेकर सभी राज्यों को चेतावनी दी है। केंद्र ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना के हालात बद से बदतर हो रहे हैं। ऐसे में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए यूपी में फोकस टेस्टिंग अभियान की शुरुआत की गई है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक वायरस के बढ़ते संक्रमण के लिए कोरोना वैक्सीनेशन को बढ़ावा दिया जाएगा। अभी तक हेल्थ वर्कर, फ्रंट वर्कर, 60 वर्ष से ऊपर, 45 वर्ष से अधिक बीमार व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जा रही थी। बुधवार तक 56 लाख, 65 हजार, 953 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। वहीं गुरुवार से 45 साल से ऊपरे के सबी लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके लिए डॉक्टर से बीमारी संबंधी प्रमाण पत्र दिखाने की जरूरत नहीं है. वैक्सीन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन की सुविधा है।

अब हेल्थ वेलनेस सेंटर पर लगेगी वैक्सीन

राज्य में अभी तक जिला अस्पताल, सीएचसी, मेडिकल कॉलेज मैं वैक्सीन लगाई जा रही थी। इनमें सोमवार से शुक्रवार की वैक्सीन की सुविधा थी। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार, गुरुवार, शुक्रवार को लगाई जा रही थी। साथ ही निजी अस्पतालों समेत 4500 केंद्रों पर वैक्सीनेशन की सुविधा थी, लेकिन अब छह हजार केंद्रों पर वैक्सीन लगेगी. इनमें उप केंद्रों को अपग्रेड कर बनाए गए हेल्थ वैलनेस सेंटर पर वैक्सीन की डोज लगेगी।

फोकस वैक्सीन में खास वर्ग को लगेगी डोज

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक राज्य में संक्रमण को रोकने के लिए पहले फोकस टेस्टिंग अभियान शुरू किया गया। इसमें चिन्हित वर्ग के लोगों की जांच की गई। यह वह वर्ग था, जिसमें संक्रमण की संभावना अधिक था। वहीं अब फोकस वैक्सीनेशन का कैलेंडर बनाया जा रहा है। यह सप्ताह भर में तैयार कर लिया गया. इसमें स्कूल, कॉलेज, रेहड़ी वाले, दुकानदार, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, ट्रांसपोर्टर, व्यापारी, मीडिया कर्मी, वकीलों आदि को शामिल किया जाएगा. इस वर्ग के 45 वर्ष से ऊपर वालों का वैक्सीनेशन किया जाएगा।

Related Post

CM Yogi with surya pratap shahi

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में यूपी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, मिला सम्मान

Posted by - February 25, 2021 0
लखनऊ । केंद्र सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) में उत्तर प्रदेश सरकार…