Fenugreek greens

कब्ज और डायबिटीज से दूर करेगा मेथी का साग, जानें इसके फायदे

1199 0

नई दिल्ली। मेथी का साग बहुत गुणकारी होता है। इसके साग आने का मौसम शुरू हो चुका है। बाजार में अब इसका साग मिलना भी शुरू हो गया है।

ऐसे में हम आपको बता दें कि मेथी का साग आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये बरसात से लेकर सर्दियों तक बाजार में मिलता है। लोग इसे अलग अलग तरीके से बनाते हैं। ताकि वह इसका भरपूर आनंद ले सकें।

क्रिकेट फैंस के लिए रिलायंस जियो लाया ‘जियो क्रिकेट प्ले अलॉन्ग’

ऐसे में अगर आप मेथी का साग खाते हैं। तो ऐसे में आपको इसके जबरदस्त फायदे मिलेंगे। क्योंकि इसमें कई सारे गुण होते हैं। जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी होते है। साथ ही ये आपको कई सारी बीमारियों से भी बचाते हैं।

अगर आपको पेट संबंधित समस्या है तो ऐसे में आप इस साग को जरुर खाएं। आपको इसके खाने से कब्ज और गैस की समस्या नहीं होगी। ऐसे में आप मेथी के साग को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

डीजल फिर हुआ सस्ता, जानें चार दिनों में कितने घटे दाम?

डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी का साग बहुत लाभदायक होता है। आप चाहे तो मेथी की सब्जी बनाकर खाएं या फिर मेथी की पत्तियों का रस निकालकर रोजाना पीएं। ऐसा करने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगी।

पेट में कीड़ा होना बेहद आम हो गया है। अगर आपको कीड़े की समस्या से छुटकारा पाना है तो ऐसे में आप मेथी की पत्तियों का रस निकालकर एक चम्मच पीए। बता दें कि बच्चों के पेट में कीड़ा होना आम होता है। ऐसे में आप उन्हें इसका रस जरुर पिलाए। ऐसा करने से पेट के कीड़ों की समस्या से जल्द निजात मिलेगी।

अगर आप मेथी का इस्तेमाल करते हैं। तो इससे आपके बालों को भी कई सारे फायदे होते हैं। बता दें कि मेथी के साग की पत्तियां बालों के लिए गुणकारी होती हैं। मेथी की पत्तियों को अगर आप पीसकर बालों में लगाने से आपके बाल काले घने और चमकदार हो जाते हैं, साथ ही आपके बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल जरूर करें।

कंपनियों ने कर्ज भुगतान नहीं किया​, तो गारंटर के खिलाफ हो सकती है दिवाला कार्रवाई: सीतारमण

चेहरी की खूबसूरती बनाने के लिए मेथी की पत्तियां गुणकारी होती हैं। मेथी की पत्तियों को पीसें और उसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। ऐसा करने से त्वचा में नमी आती है और स्किन टाइट भी होती है।

Loading...
loading...

Related Post

एटा: पटाखा फैक्टरी में विस्फोट से लोगों में दहशत, मासूम सहित चार लोगों की मौत

Posted by - September 21, 2019 0
एटा। शनिवार यानी आज एटा जिले के थाना मिरहची क्षेत्र में एक फैक्टरी में तेज विस्फोट हो गया।धमाका इतनी तेज…
नाना पटोले

नाना पटोले महाराष्ट्र विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

Posted by - December 1, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी के विधायक नाना पटोले रविवार को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। अब तक की…
Nirmala Sitharaman

Yes बैंक के जमाकर्ताओं की पूंजी पूरी तरह सुरक्षित, न करें चिंता : निर्मला सीतारमण

Posted by - March 6, 2020 0
नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को Yes बैंक के जमाकर्ताओं को भरोसा दिलाया है। उन्होंने कहा…