Jai Shanker

कोविड रोधी टीके की सभी तक समान पहुंच अहम  : जयशंकर

448 0

नयी दिल्ली।  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्वास्थ्य सुरक्षा को राष्ट्रीय सुरक्षा का अभिन्न हिस्सा करार देते हुए मंगलवार को कहा कि पूरे विश्व में कोरोना वायरस रोधी टीके तक सभी लोगों की समान रूप से पहुंच पहुंच होना महत्वपूर्ण है क्योंकि जब तक सभी लोग सुरक्षित नहीं होंगे तब तक कोई सुरक्षित नहीं होगा।  उन्होंने कहा कि भारत जैसे देशों में इसका उत्पादन बढ़ाकर टीके तक लोगों की पहुंच सुनिश्चित की जा सकती है।

रायसीना वार्ता के उद्घाटन सत्र को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि भारत का  टीका मैत्री  अभियान यह सुनिश्चित करने का प्रयास है कि इसमें कोई पीछे न छूट जाए।  उन्होंने कहा कि इसमें कोई अस्वाभाविक बात नहीं है कि दुनिया के देशों में अपनी जरूरतों पर ध्यान देने की प्रवृति है।

सामूहिक एकजुटता  से ही हारेगा कोरोना : मोदी

उन्होंने कहा कि छोटे देशों को पेश आ रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए व्यापक रुख अपनाने की जरूरत है। जयशंकर ने कहा कि  टीका मैत्री  भारत के  वसुधैव कुटुंबकम् के सिद्धांत को प्रदर्शित करता है।

विदेश मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा अब राष्ट्रीय सुरक्षा का अभिन्न हिस्सा बन गया है।  हम सभी जानते हैं कि जब तक सभी लोग सुरक्षित नहीं होंगे तब तक कोई सुरक्षित नहीं है।     विदेश मंत्री ने महामारी से निपटने के तौर तरीकों का जिक्र करते हुए कहा कि इसकी ताकत चिकित्सा क्षेत्र है और इस क्षेत्र ने अफ्रीकी महादेश से लेकर विभिन्न देशों को महमारी से निपटने में काफी मदद की है।

Related Post

Akhilesh Yadv in Aligarh Kisan Mahapanchayat

किसान महापंचायत में बोले अखिलेश – अंधेर नगरी चौपट राजा, रात को गांजा, देखना है तो यूपी में आजा : अखिलेश यादव

Posted by - March 5, 2021 0
अलीगढ़ ।  जिले के टप्पल में किसान महापंचायत में पहुंचे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने (Akhilesh Yadav) किसानों…
CM Dhami

मुख्यमंत्री धामी ने ‘मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान प्रोत्साहन योजना’ का किया शुभारंभ

Posted by - August 29, 2023 0
देहरादून। राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami ) ने राज्य में ‘मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना’…
Chandrashekhar Upadhyay

हाईकोर्ट की सीढ़ियों पर हिन्दी की पहली ‘पदचाप’ का दिन है 12 अक्टूबर

Posted by - October 12, 2023 0
देहारादून। 12 अक्टूबर, 2004 को   देश के सबसे कम आयु के एडीशनल एडवोकेट जनरल चन्द्रशेखर पण्डित भुवनेश्वर दयाल उपाध्याय…
Manali

मनाली में पत्नी के साथ प्रेमी को देख कर पति ने दोनों को मारी गोली, फिर खुद को उड़ाया

Posted by - June 24, 2022 0
मनाली: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मनाली (Manali) के एक होटल में शुक्रवार सुबह दिल्ली के एक कारोबारी ने अपनी…