CM Dhami

शिक्षा से समाज और देश का चरित्र निर्माण होता है: सीएम धामी

77 0

उधमसिंह नगर/काशीपुर। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि शिक्षा से समाज और देश का चरित्र निर्माण होता है। हमारी संस्कृति में शिक्षा ग्रहण करना केवल किताबी ज्ञान अर्जित करना नहीं, बल्कि यह यात्रा स्वयं और अपने अस्तित्व की खोज करने का है।

लिटिल स्कॉलर्स स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह बातें कहीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्ष 1983 में स्व.मेजर शिवनाथ भल्ला जी ने इस विद्यालय के रूप में जिस पौधे की नींव रखी थी, वह आज वट वृक्ष का रूप ले चुका है। एक व्यक्ति के रूप में सर्वांगीण विकास और हमारे उत्कृष्ट समाज के निर्माण में शिक्षा और गुरु का सबसे महत्वपूर्ण स्थान है।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने कहा कि हमारी संस्कृति में गुरु या शिक्षक अपने काम को केवल एक पेशा मात्र नहीं मानते, उनके लिए पढ़ाना एक मानवीय संवेदना है, एक पवित्र नैतिक कर्तव्य है। इसीलिए हमारे यहां शिक्षक और बच्चों के बीच प्रोफेशनल रिश्ता नहीं होता, बल्कि एक पारिवारिक रिश्ता होता है और ये रिश्ता, ये संबंध जीवन भर का होता है।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि एक व्यक्ति बचपन से जिस प्रकार की शिक्षा और संस्कार प्राप्त करता है, उससे न केवल उसके परिवार का बल्कि समाज और देश का चरित्र भी निर्मित होता है। उन्होंने विदयार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्यारे बच्चो, हम अपना कल कैसा चाहते हैं इसके लिए हमें अपने आज पर काम करना होगा। हमारा भविष्य कैसा होगा, यह हमारा वर्तमान तय करता है।

उन्होंने कहा कि एक सामान्य परिवार में जन्मे मेजर शिवनाथ भल्ला ने पहले तो एक सैनिक के रूप में देश की सेवा की है और फिर बच्चों को शिक्षा प्रदान कर उनके भविष्य को संवारने के लिए लिटिल स्कॉलर्स विद्यालय की नींव रखी। कठिन परिश्रम और संघर्षों से भरा भल्ला का जीवन और पुरुषार्थ हम सभी के लिये प्रेरणादायी है।

सीएम योगी ने जनता से की अपील, रविवार को जरूर सुनें पीएम के ‘मन की बात’

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज नए भारत का निर्माण हो रहा है। उत्तराखंड देश का प्रथम राज्य है जिसने स्कूली शिक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू किया है।

कार्यक्रम में विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, दीवान सिंह बिष्ट,मेयर ऊषा चौधरी,अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग मुकेश कुमार,पूर्व सांसद के.सी. सिंह बाबा,पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा, भाजपा जिलाध्यक्ष गुंजन सुखीजा,सहित गुरविंदर सिंह चंडोक,दीपक बाली,खिलेंद्र चौधरी, जिलाधिकारी युगल किशोर,एसएसपी मंजूनाथ टीसी आदि उपस्थित थे।

Related Post

CSIR-NBRI

CSIR-NBRI का निर्जलीकृत पुष्प कला पर ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम 20 जनवरी को

Posted by - January 12, 2021 0
लखनऊ। सीएसआईआर-एनबीआरआई (CSIR-NBRI) लखनऊ आगामी जनवरी 20 को एक दिवसीय पुष्प निर्जलीकृत पुष्प कला पर ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने…
Northern Railway Lucknow Division

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल : प्रशिक्षण के अभाव में कीमैन की ट्रेन से टकरा कर मौत

Posted by - December 15, 2020 0
लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल (Northern Railway Lucknow Division) के सुल्तानपुर उपमंडल में गैंग नंबर 33 के कीमैन मोहम्मद इस्तेखार…