dry dates

सर्दियों के मौसम में आज ही करें डाइट में शामिल करें छुहारा, ये होंगे फायदे

1806 0

सर्दियों के मौसम में छुहारे (dry dates) का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। छुहारे की तासिर गर्म होने के कारण शरीर में गर्माहट देने का काम करती है। आयुर्वेद में भी छुहारे को फायदेमंद बताया गया है।

छुहारा (dry dates) डायबिटीज और कब्ज समेत कई गंभीर बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकता है। छुहारे में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। छुहारा आपके हार्ट को हेल्दी रखने का काम भी करते हैं। ये त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है।

दांतों को मजबूत बनाने में मददगार

दांतों की समस्या कैल्शियम की कमी के कारण होती है। छुहारे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। छुहारे को आप दूध के साथ सेवन कर सकते हैं। ये आपके दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

 

कब्ज को करेगा छूमंतर

कब्ज की शिकायत होने पर आप सुबह-शाम छुहारे खाकर बाद में गर्म पानी का सेवन करें। ये आपके खाने को पाचने मदद करते हैं। इसके अलावा छुहारा गैस और अपच की समस्या में भी राहत पहुंचाने का काम करता है।

एनर्जी का भंडार

छुहारे में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है। इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो आप छुहारे का सेवन कर सकते हैं।

हड्डियों को बनाएगा मजबूत

छुहारे में मौजूद तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैंगनीज और कॉपर की मात्रा होने से ये हड्डियों को कमजोर होने से बचाने का काम करते हैं।

आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत

आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है। आयरन की कमी से थकान और कमजोरी महसूस होने की समस्या नजर आ सकती है। छुहारा आयरन की कमी को दूर कर, खून को साफ करने में मदद करता है।

Related Post

दूध सेहत के लिए जितना है फायदेमंद, इन चीजों के साथ खाने पर उतना ही है जानलेवा

Posted by - July 23, 2019 0
लखनऊ डेस्क। दूध में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।लेकिन…