Drinking cold water

ठंडा पानी पीने से वजन घटेगा या बढ़ेगा, पढ़ें इसके फायदे

43 0

लखनऊ: गर्मी बढ़ने के साथ साथ अब लोगो की प्यास भी बढ़ने लगी है, अब धीरे धीरे लोग ठंडा पानी पीने (Drinking cold water) लगे है। जीवन (Life) के अस्तित्व के लिए जहां पानी की आवश्यकता (Requirement) होती है, वहीं यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। आपकी प्यास (Thirst) बुझाने के लिए एक गिलास बर्फ का ठंडा पानी जैसा कुछ नहीं है। ठंडा पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है।

कई लोगों का मानना ​​है कि ठंडा पानी पीने से वजन बढ़ता है क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है। यह सही नहीं है! ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। आंतरिक तापमान को बनाए रखने के लिए, हमारे शरीर को कड़ी मेहनत करनी चाहिए, इस प्रक्रिया में अधिक शर्करा और वसा जलती है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है।

यह भी पढ़ें : छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को लेकर बवाल, 12 गिरफ्तार

ठंडे पानी पीने वाले लोग बिना थके लंबे समय तक व्यायाम करते हैं, चाहे वे जॉगिंग कर रहे हों, साइकिल चला रहे हों या वजन उठा रहे हों। यदि आप जिम जा रहे हैं या दौड़ने जा रहे हैं, तो अपने शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखने के लिए बर्फ के टुकड़े के साथ H2O की एक बोतल लेकर आएं। क्योंकि यह सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है, ठंडा पानी कसरत के बाद (या पहले भी) शांत होने का एक आदर्श तरीका है। सिरदर्द होने पर 30 सेकंड के लिए अपनी हथेलियों में कुछ बर्फ के टुकड़े रखने की कोशिश करें दर्द कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : सोनम कपूर बनेंगी मां, पति संग बेबी बंप फ्लॉन्ट करते शेयर की फोटो

Related Post

नॉन-वेज न खाने वाले हो जाए सतर्क, शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान

Posted by - October 31, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क.   नॉनवेज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और आदि पोषक तत्व पाए जाते है. इसलिए नॉनवेज खाने से…
भारत में कोरोना

देश में कोरोना से संक्रमित दो लाख से अधिक लोग हुए रोगमुक्त, मृतकों की संख्या में कमी आई

Posted by - June 19, 2020 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के उत्तरोत्तर बढ़ते मामलों के बीच इस महामारी से पीड़ित दो लाख से…