सर्दियों में रोजाना पिए स्वच्छ पानी, इन रोगों से पाए छुटकारा

660 0

लाइफस्टाइल डेस्क.  अक्सर देखा जाता है की लोग गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में बेहद कम मात्रा में पानी पीते है. हांलाकि हमारे शरीर को हमेशा ही एक औसतन मात्रा में पानी की जरूरत रहती है. हमारे शरीर में लगभग 70 प्रतिशत पानी होता है जो सेल्स, ऑर्गेन्स और टिशू को रेगुलेट करने काम करता है. और अगर शरीर को आवश्यक मात्रा में पानी नही मिलता तो डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

शरीर को स्वस्थ रखने में किसी रामबाण से कम नही होती हरी मिर्च

इसलिए जरूरी है की ठण्ड के मौसम में हम अपने शरीर में पानी की ठीक मात्रा को बनाए रखें. इससे न केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि पानी हमारे शरीर को बहुत से रोगों से लड़ने की ताकत भी देगा. आइये जाने सर्दियों में पानी पीने के अद्भुत फाएदें…

1. सर्दियों के मौसम में त्वचा को अत्यधिक नमी चाहिए होती है. बाहर बहने वाली ठंडी हवा से आपकी त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है ऐसे में पानी आपके लिए एक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है. सर्दियों में अगर आप चाहती है की आपकी त्वचा न फटें और वो खुबसूरत, नमीयुक्त और चमकदार बनी रहें इसलिए जरूरी है की आप नियत अंतराल में पानी पीते रहें. 

2. सर्दी में पानी की कमी से बॉडी डीहाइड्रेट हो जाती है, जिससे हाइपोथर्मिया जैसी बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है. शरीर का तापमान असंतुलित होने की वजह से ऐसा होता है. इसलिए अपने बॉडी टेंपरेचर को मेंटेन रखने के लिए सर्दियों में खूब पानी पिएं और हाइपोथर्मिया जैसी बीमारी से दूर रहें.

3. सर्दियों में इस डीहाइड्रेशन की समस्या का असर हमारे इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरक्षा तंत्र पर भी पड़ सकता है. कोरोना वायरस के समय तो हमारे इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना बेहद ही जरूरी है. इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की वजह से सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर जैसे बीमारियों का खतरा शरीर में ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है की इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने के लिए आप सर्दियों में खूब पानी पिएं.

4. अन्य मौसम की तुलना में सर्दियों के मौसम में भूख ज्यादा लगती है. ऐसा इसलिए क्यूंकि सर्दियों के मौसम में हम पानी कम पीते हैं. पेट खाली होने की वजह से हम ओवरईटिंग करने लगते हैं और हमारा वजन बढ़ जाता है और हम मोटे हो जाते है. साथ ही ठण्ड में कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण शरीर सुस्त पड़ जाता है, जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है. इसलिए जरूरी है की सर्दियों में भी’पर्याप्त पानी पीना जारी रखें जिससे आप कम तो खाएंगे ही साथ ही आपका बॉडी फैट भी कम होगा.

5. पानी से ठंड के मौसम में होने वाले सर्दी-जुकाम की समस्या से भी निजात मिल सकती है. सर्दियों में अगर आपको छाती में जकड़न और जुकाम की शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी से गले में खराश की समस्या भी दूर होती है और. सुबह के वक्त गर्म पानी पीने के फायदे तो और भी ज्यादा होते हैं. अगर आप गर्म पानी नही पीते तो आप रूम टेंपरेचर वाला पानी भी पी सकते हैं.

Loading...
loading...

Related Post

कन्हैया कुमार

कन्हैया कुमार की कायल हैं शबाना आजमी, बेगूसराय में करेंगी प्रचार

Posted by - April 25, 2019 0
पटना। मशहूर फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी गुरुवार को मुम्बई से पटना पहुंची। इस दौरान उन्होंने बताया कि वह बेगूसराय से…

इस शहर में शूटिंग करना बहुत मुश्किल,गरीबों और बेघरों के लिए करें दुआ -प्रियंका चोपड़ा

Posted by - November 4, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। एनसीआर के सभी शहरों की हवा गुणवत्ता बेहद खराब से गंभीर स्तर के बीच रहने से लोगों को…