corona Active Case

घर-घर होगी स्क्रीनिंग, सबको मिलेगी मुफ्त दवा

57 0

लखनऊ। कोरोना संक्रमण के प्रसार को काबू में करने के लिए योगी सरकार एक बार फिर प्रदेशव्यापी  स्क्रीनिंग (Door to door screening) अभियान शुरू करने जा रही है। अभियान के तहत 24 से 29 जनवरी के बीच स्वास्थ्यकर्मी, निगरानी समिति के सदस्य घर-घर दस्तक देंगे और सभी की सेहत का हालचाल लेंगे। कोविड के संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों की आरआरटी के माध्यम से टेस्टिंग होगी तो सभी को दवाइयों का मुफ्त पैकेट भी दिया जाएगा।

बुधवार को टीम-09 की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ (cm yogi) की ओर से प्रदेशव्यापी स्क्रीनिंग अभियान बाबत निर्देश मिलने के बाद से तैयारियां शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोरोना प्रसार को नियंत्रण में ट्रेसिंग का बड़ा महत्वपूर्ण योगदान है।

अपनी निगरानी समितियों के सहयोग से हमने पिछली लहर में घर-घर स्क्रीनिंग (Door to door screening) का कार्य किया, जिससे कोविड नियंत्रण में सहायता मिली। इस बार भी ऐसे ही प्रयास की जरूरत है। अतः प्रदेशव्यापी सर्विलांस कार्यक्रम चलाया जाए।

इस कार्यक्रम में निगरानी समितियां/स्वास्थ्यकर्मी घर-घर पहुंचें। लक्षणयुक्त लोगों की पहचान करें। जरूरत के अनुसार टेस्ट कराएं और हर संदिग्ध मरीज को मेडिकल किट उपलब्ध कराएं।

यही नहीं, अपूर्ण टीकाकवर वाले लोगों की सूची भी तैयार की जाएगी, ताकि कोई भी बिना टीकाकवर के न रहे। इस विशेष अभियान के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण शुरू हो गया है। अभियान गांवों और शहरी वार्डों में एक साथ शुरू होगा।

Related Post

नियंत्रण कक्ष का हो 24 घंटे संचालन

अब दुश्मनों धूल चटाएगी बुंदेलखंड में बनने वाली तोप : सीएम योगी आदित्यनाथ

Posted by - February 29, 2020 0
चित्रकूट। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से डिफेंस कॉरिडोर को गति मिलेगी। पिछले कई वर्षों से उपेक्षा…

रेप पीड़िता को दोबारा अगवा करने की कोशिश, गवाह ने किया विरोध तो मार दी गोली

Posted by - August 16, 2021 0
उत्तर प्रदेश में अपराधी निरंकुश हो चुके हैं, शामली से एक दर्दनाक घटना सामने आई है जहां रेप पीड़िता के…
द मिल्क इंडिया कंपनी

शिल्पी सिन्हा ने समस्या से सीख ले 11 हजार रुपए में खड़ी की ‘द मिल्क इंडिया कंपनी’

Posted by - April 5, 2020 0
नई दिल्ली। झारखंड के डाल्टनगंज से शिल्पी सिन्हा 2012 में बेंगलुरू शिक्षा हासिल करने के लिए आईं थी। इस दौरान…