corona Active Case

घर-घर होगी स्क्रीनिंग, सबको मिलेगी मुफ्त दवा

250 0

लखनऊ। कोरोना संक्रमण के प्रसार को काबू में करने के लिए योगी सरकार एक बार फिर प्रदेशव्यापी  स्क्रीनिंग (Door to door screening) अभियान शुरू करने जा रही है। अभियान के तहत 24 से 29 जनवरी के बीच स्वास्थ्यकर्मी, निगरानी समिति के सदस्य घर-घर दस्तक देंगे और सभी की सेहत का हालचाल लेंगे। कोविड के संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों की आरआरटी के माध्यम से टेस्टिंग होगी तो सभी को दवाइयों का मुफ्त पैकेट भी दिया जाएगा।

बुधवार को टीम-09 की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ (cm yogi) की ओर से प्रदेशव्यापी स्क्रीनिंग अभियान बाबत निर्देश मिलने के बाद से तैयारियां शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोरोना प्रसार को नियंत्रण में ट्रेसिंग का बड़ा महत्वपूर्ण योगदान है।

अपनी निगरानी समितियों के सहयोग से हमने पिछली लहर में घर-घर स्क्रीनिंग (Door to door screening) का कार्य किया, जिससे कोविड नियंत्रण में सहायता मिली। इस बार भी ऐसे ही प्रयास की जरूरत है। अतः प्रदेशव्यापी सर्विलांस कार्यक्रम चलाया जाए।

इस कार्यक्रम में निगरानी समितियां/स्वास्थ्यकर्मी घर-घर पहुंचें। लक्षणयुक्त लोगों की पहचान करें। जरूरत के अनुसार टेस्ट कराएं और हर संदिग्ध मरीज को मेडिकल किट उपलब्ध कराएं।

यही नहीं, अपूर्ण टीकाकवर वाले लोगों की सूची भी तैयार की जाएगी, ताकि कोई भी बिना टीकाकवर के न रहे। इस विशेष अभियान के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण शुरू हो गया है। अभियान गांवों और शहरी वार्डों में एक साथ शुरू होगा।

Related Post

CM Yogi

डबल इंजन सरकार का एक ही लक्ष्य, समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को मिले सम्पूर्ण आरोग्यता: मुख्यमंत्री

Posted by - July 26, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया के साथ…
काेरोनावायरस

राज्यसभा में उठा मास्क और हैंडसेंनेटाइजर के नि:शुल्क वितरण का मुद्दा

Posted by - March 13, 2020 0
नई दिल्ली। देश में काेरोना वायरस के तेजी से फैलने के मद्देनजर मास्क और हैंडसेंनेटाइजर का नि:शुल्क वितरण किया जाए।…
corona infection

वैज्ञानिकों का दावा- इस दवा के खाने से सिर्फ 24 घंटे में खत्म होगा कोरोना संक्रमण

Posted by - December 6, 2020 0
नई दिल्ली। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन बनाने के अलावा अन्य विकल्पों पर…
यूपी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा: पंचायत चुनाव के कारण तारीखों में हो सकता है बदलाव

Posted by - March 23, 2021 0
लखनऊ। यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के कारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद मतलब यूपी बोर्ड परीक्षा (UP…