कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत कहीं आप पर न पड़ जाए भारी? तुरंत संभल जाएं

533 0

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम जा रहा है और गर्मियां शुरू होने वाली हैं। पिछले कुछ समय से दोपहर के समय में ही काफी गर्मी का एहसास होने लगा है। इसी के चलते लोग तरह-तरह के पेय पदार्थ का सेवन करने लगे हैं। बता दें कि ऐसे में बाजार में ज्यादातर डिमांड कोल्ड ड्रिंक की होती है।

कई रिसर्च के जरिये ये बात सामने आती रही है कि कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक

वहीं कई रिसर्च के जरिये ये बात सामने आती रही है कि कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है, लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करने से पीछे नहीं हटते हैं। खासतौर पर युवा और बच्चे लगभग रोज ही इसका सेवन करते नजर आते हैं। कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपका शरीर गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है। आपको बताते हैं कि कोल्ड ड्रिंक पीने से आपको किस किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

शुगर लेवल है बढ़ता

एक कैन या एक बोतल कोल्ड ड्रिंक पीने से शुरुआती 10 मिनट में ही आप दिनभर में ली जाने वाली कुल चीनी की मात्रा सिर्फ एक बार में ही प्राप्त कर लेते हैं। इससे शरीर में शुगर का स्तर अनावश्यक रूप से बढ़ता है। कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई होता है। ज्यादा सेवन पर आप डायबिटीज के भी शिकार हो सकते हैं।

मंगेतर ने जिसे मोटी बता लिया ब्रेकअप, आज उसी के हौंसले को दुनिया कर रही है सलाम 

सोडियम की मात्रा बढ़ती है, शरीर को इसका बहुत नुकसान 

कैफीन युक्त कोल्ड ड्रिंक पीने के 20 मिनट बाद ही शरीर में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़कर इंसुलिन के साथ अत्यधि‍क तीव्रता से ऊपर की ओर उठता रहता है। इसे पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा भी बढ़ जाती है। इसके चलते गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। शरीर को इसका बहुत नुकसान पहुंचता है।

कोल्ड ड्रिंक पीने पर लिवर इस शुगर को वसा के रूप में संग्रहित कर लेता है, जिससे तेजी से बढ़ता है वजन

कोल्ड ड्रिंक पीने पर लिवर इस शुगर को वसा के रूप में संग्रहित कर लेता है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं शरीर में अनावश्यक फैट भी जमा होता है। यह आपको हृदय रोग और टाइप 2 डाइबिटीज से पीड़ित कर सकती है। इसके अलावा कुछ हद तक यह आपको कैंसर का शि‍कार भी बना सकती है।

दिमाग पर असर होना

कोल्ड ड्रिंक पीने पर 40 मिनट के अंदर यह आपके शरीर द्वारा पूरी तरह से सोख लिया जाता है। उसके बाद यह आपके ब्लड प्रेशर को अचानक की बढ़ा देता है। इतना ही नहीं 45 मिनट के बाद ही यह डोपेमाइन के उत्पादन को बढ़ाकर आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है। मस्तिष्क पर इसका असर हेरोइन जैसे नशीले और खतरनाक ड्रग्स की तरह भी हो सकता है। कई बार लोगों को कोल्ड ड्रिंक पीने की लत लग जाती है।

कैफीन युक्त कोल्ड ड्रिंक पीने से हड्डियां होती हैं कमजोर 

कैफीन युक्त कोल्ड ड्रिंक पीने के एक घंटे के बाद जब आप शरीर से यूरीन निकालते हैं, तो उस समय आपकी हड्ड‍ियों में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक यूरीन के साथ ही शरीर से बाहर निकल जाता है। यह भविष्य में आपको काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

Related Post

कांग्रेस ज्वॉइन कर सकते हैं प्रशांत किशोर! राहुल-प्रियंका से मुलाकात के बाद लगने लगे कयास

Posted by - July 14, 2021 0
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी से मुलाकात के बाद उनके कांग्रेस में शामिल होने की…
Nitin Gadkari

बंगाल चुनाव पर बोले गडकरी, जनता चाहती है ‘परिवर्तन’, हम बदलेंगे तस्वीर

Posted by - March 15, 2021 0
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां जोरों पर हैं। चुनावी मैदान में भाजपा के कई दिग्गज…
आनंद महिंद्रा

आनंद महिंद्रा ने VIDEO शेयर कर कहा बीजेपी ने शिवसेना को ऐसे दी पटखनी

Posted by - November 23, 2019 0
नई दिल्ली। महाराष्ट्र की राजनीति में शनिवार का दिन बड़ा बदलाव का रहा है। शुक्रवार देर रात तक कांग्रेस -एनसीपी…