Paralysis

पैरालिसिस व्यक्ति के मूत्राशय से डॉक्टरों ने निकाला 500 ग्राम के 16 पत्थर

200 0

नई दिल्ली: दिल्ली में इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर (ISC) के डॉक्टरों ने एक 29 वर्षीय पैरालिसिस (Paralysis) व्यक्ति के मूत्र करने की जगह से 500 ग्राम वजन के 16 पत्थरों को हटा दिया गया। मध्य प्रदेश के मुरैना निवासी दीपक को दो साल पहले अपने घर की छत से गिरने पर रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी। गिरने के दौरान उन्हें डी12 स्पाइन लेवल पर कम्प्रेशन फ्रैक्चर के रूप में रीढ़ की हड्डी में चोट लगी थी। उसका आईएसआईसी में इलाज चल रहा था, जब उसे इलाज और पुनर्वास के उद्देश्य से डॉ एचएस छाबड़ा रेफर किया गया। दीपक का रिहैबिलिटेशन चल रहा था, जब उनका मूल्यांकन किया गया कि उन्हें मूत्र संबंधी समस्याएं भी हैं।

एक निजी अस्पताल और उनकी टीम में डॉ प्रशांत जैन द्वारा किए गए स्कैन से पता चला कि मूत्राशय में 16 पत्थर थे और वे अच्छे आकार के थे। सभी लकवाग्रस्त रोगियों में निचले मूत्र पथ के संक्रमण होते हैं, जहां मूत्राशय और आंत्र शामिल होते हैं। उनका मूत्राशय भी ठीक से काम नहीं कर रहा था, और उन्हें उसमें एक कैथेटर डालना पड़ा। जब मैंने उनकी जांच की, तो उनके मूत्राशय में कई पत्थर थे जो चुपचाप बढ़ रहे थे, “आईएसआईसी, नई दिल्ली में यूरोलॉजी और एंड्रोलॉजी विभाग में डॉ प्रशांत जैन सलाहकार और सर्जन ने कहा। एक्स-रे के बाद, हमने अन्य जांचों के साथ एक सीटी स्कैन भी करवाया, जिसमें मूत्राशय में पथरी होने का पता चला।”

40 बार किया प्रेमी को कॉल, नहीं दिया रिस्पॉन्स, तो प्रेमिका ने की आत्महत्या

मरीज को गुर्दे में कोई पथरी नहीं थी और उसकी किडनी भी अच्छी थी। मूत्राशय से पथरी निकालने के दो तरीके हैं, लेकिन यह एक छोटी क्षमता वाला मूत्राशय था, बहुत बड़ी क्षमता वाला नहीं था। साथ ही, संक्रमण और पथरी थी। इसलिए, हमने रोगी को परामर्श दिया और फिर पत्थरों को निकालने का निर्णय लिया। एक बार में केवल ओपन सिस्टोलिथोटॉमी प्रक्रिया द्वारा।

बैंक की असिस्टेंट मैनेजर ने सुसाइड नोट लिखकर की आत्महत्या, पेट में था बच्चा

Related Post

मुफ्त सुविधा पर बॉम्बे हाईकोर्ट की टिप्पणी, सबकुछ फ्री में देंगे तो भिखारी कोई काम नहीं करेंगे

Posted by - July 3, 2021 0
कोरोना संकट के बीच बॉम्बे हाईकोर्ट ने भिखारियों को मुफ्त खाना व पानी दिए जाने की जनहित याचिका पर सुनवाई…