डिलीवरी के बाद बढ़ते वजन से क्या आप भी है परेशान, तो करें ये काम

654 0

लखनऊ डेस्क। अक्सर मां बनना बड़ा ही सुखद एहसास होता है, लेकिन उसके बाद जब शरीर हैवी हो जाता है तब बड़ी परेशानी होती है। डिलिवरी के बाद एक माँ अपने स्वास्थ्य के प्रति इतना ध्यान नहीं देती है और उसका सारा ध्यान अपने बच्चे और परिवार की और चला जाता है। आप चाहें तो आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं, इसके लिए किसी मुश्किल आहार या दवाई की जरूरत नहीं होती है।

ये भी पढ़ें :-गर्मियों में न हो ‘फूड पॉइजनिंग’ जैसी समस्या, तो अपनाएं ये तरीके 

1-आप घर के पास वाले पार्क में घूमने से शुरुआत कर सकती हैं। यदि इसके बाद आप अच्छा महसूस करती हैं या रक्तस्राव नहीं बढ़ता है तो अगले दिन आप थोड़ा और दूर तक घूम सकती हैं। 6 हफ्तों वाले चैक अप के बाद, आप हफ्ते में 3 से 5 बार 20 से 30 मिनट के कार्डियो की शुरुआत कर सकती हैं।

2-जन्म देने के तुरंत बाद डाइट पर न जाएं। दिन में कई बार छोटे-छोटे आहार लेने से ब्लड शुगर का स्तर भी ठीक रहता है और आप ज़्यादा खाने से भी बच जाती हैं। प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें जैसे आंवला, जो विटामिन सी का भंडार है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए केले और सेब जैसे फल खाएं। तुलसी और लेमनग्रास के साथ बनी एक कप ग्रीन टी से न केवल स्फूर्ति मिलेगी बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।

3-डिलीवरी के तुरंत बाद एमनियोटिक द्रव्य और अतिरिक्त पानी बाहर निकल जाने की वजह से, वजन 10 पाउंड तक घट जाता है। इसके बाद अगले कुछ दिनों में 5 पाउंड और कम होता है। डिलीवरी के 6 हफ्तों के बाद होने वाला चैक-अप करवा कर आप धीरे-धीरे वजन घटाने की शुरुआत कर सकती हैं।

Related Post

राहुल गांधी

राहुल गांधी ने फिर साधा केंद्र पर निशाना, कहा-‘उत्सव’ नहीं गंभीर समस्या है वैक्सीन की कमी

Posted by - April 9, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों (Corona Cases) के बीच अब कई राज्यों में वैक्सीन की कमी पड़…
शपथ ग्रहण

सोनिया व राहुल ने उद्धव को पत्र लिख, शपथ ग्रहण में नहीं शामिल हो पाने पर जताया खेद

Posted by - November 28, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगी। ठाकरे को पत्र लिखकर…