holika dahan

पैसों की किल्लत से हैं परेशान, तो होलिका दहन के दिन कर लें ये उपाय

26 0

फाल्गुन पूर्णिमा के दिन रंगो और पापड़ गुझिया का त्यौहार मनाया जाता है। इससे एक दिन पहले होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाता है. होलिका दहन के दिन शुभ मुहूर्त में अगर कुछ उपाय कर लिया जाए तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और अपनी कृपा बरसाती है।

शास्त्रों में होलिका की अग्नि को बहुत पवित्र माना गया है। ऐसा माना जाता है कि होलिका दहन (Holika Dahan) के साथ साथ कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। ज्योतिष शास्त्र में होलिका दहन की राख से कुछ उपायों के बारे में बताया गया है। इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और व्यक्ति के जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप लक्ष्मी मां की कृपा पाना चाहते है, तो होलिका दहन (Holika Dahan)  से पहले गेंहू की सात खड़ी बालियों को लें और अपने ऊपर से सात बार घुमा लें। इसके बाद इन्हें होलिका की पवित्र अग्नि में डाल दें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा जातकों पर जिंदगीभर बनी रहेगी। घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होगा।

शास्त्रों के अनुसार होलिका में सात गेंहू की बालियों की आहुति दी जाती है। शास्त्रों में सात अंक को शुभ माना गय है इसलिए सप्ताह में सात दिन और विवाह में सात फेरे होते हैं। इसी कारण होलिका में गेंहू की सात बालियां डाली जाती हैं।

Related Post

Mamta Banergee

PM मोदी पर ममता का पलटवार : शेरनी हूं, सिर्फ जनता के सामने झुका सकती हूं सिर

Posted by - March 18, 2021 0
कोलकाता । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में एक जनसभा को संबोधित किया।…
Ram Nath Kovind

बाईपास सर्जरी के बाद राष्ट्रपति भवन लौटे रामनाथ कोविंद, बोले- मुझे घर वापस आने की खुशी है

Posted by - April 12, 2021 0
ऩई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) को 27 मार्च को एम्स ले जाया गया था। इससे पहले…